Tuesday, October 29, 2019

यूरोप से कम नहीं है नॉर्थ सिक्किम, यहां की 10 जगहें आपकों देंगी स्वित्जरलैंड जैसा मज़ा

वैसे तो नॉर्थ ईस्ट में घूमने के लिए बहुत कुछ है, लेकिन सिक्किम की बात ही कुछ और है। अगर आपको ठंड पसंद है तो नॉर्थ सिक्किम ही सबसे ज्यादा हो सकता है। उत्तरार्थ सिक्किम इसलिए क्योंकि यहाँ जनसंख्या कम है, लेकिन खूबसूरती के मामले में ये किसी भी तरह से कम नहीं है। अगर पूर्वी हिमालय की असली सुंदरता देखनी है और सूर्य की पहली किरण के साथ ही प्रकृतिक सौंदर्य का मज़ा लेना है तो यहां जरूर जाना चाहिए। ये दुनिया के तीसरे सबसे ऊंचे पर्वत (भारत के सबसे ऊंचे) कंचनजंगा पर स्थित है। पृथ्वी के स्वर्ग से कम नहीं है ये।

वैसे तो यहां मौसम काफी ठंडा हो जाता है और नॉर्थ सिक्किम जो सिक्किम का सबसे बड़ा जिला है वहां तापमान सर्दियों में -20 डिग्री सेल्सियस तक चला जाता है, लेकिन कई लोग इस सर्द मौसम में भी सिर्फ और सिर्फ ठंड के मौसम में और यहां की प्राकृतिक सुंदरता का मज़ा लेने आते हैं। अभी तक तो ये छिपे हुए समझा जाता था, लेकिन पिछले कुछ वर्षों में तुरिस्ट यहाँ बढ़ गए हैं। इसका कारण इंस्टाग्राम और वर्ल्ड फेमस टूरिस्ट का यहाँ आना है।

अब ये स्पिति वैली, लद्दाख तुरिज्म और चंद्रताल जैसे कई चर्चित टूरिस्ट डिस्प्ले जैसा ही फेमस हो गया है। अब बात करते हैं उन 10 स्थानों की जहां उत्तरार्थ सिक्किम में जाना चाहिए।

1. गुरुदोनग्मार लेक (गुरुडोंगमार झील)

भारत का सबसे ऊंचा तालाब ये है और इसकी ऊंचाई 17800 फिट है। यहां की खूबसूरती आपका मन मोह लेगी।

इसे जरूर जोधपुर दुनिया के उभरते हुए त्रिलिंग डेस्टिनेशन्स में शामिल, इन 5 फेमस टूरिस्ट डेस्टिनेशन्स को दे दिया जा रहा है।

2. युमथांग वैली (युमथांग घाटी) –

कश्मीर ही नहीं इसे भी धरती का स्वर्ग कहा जा सकता है। यहाँ कई फूलों की प्रजातियाँ मिलेंगी और इसे वैली ऑफ फ्लॉवर्स ही कहा जाएगा। ये खूबसूरत जगह आपकी फोटो लिस्ट में होनी चाहिए।

3. युमस्मडॉन्ग (युसमंडग) –

इसे जीरो प्वाइंट कहा जाता है। क्योंकि यहां से आगे कोई भी गाड़ी नहीं जा सकती है। इसके आगे पर्यटकों को जाने के लिए भी नहीं दिया जाता है क्योंकि इसके आगे भारत-चीन की सीमा है।

4. चोपटा वैली (चोपता घाटी) –

ये जगह गर्मियों में हरियाली से ढंकी होती है, और सर्दियों में बर्फ से ढंकी होती है। यह शहर से थोड़ा दूर स्थित है इसलिए यहां ज्यादा टूरिस्ट नहीं हैं, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि इस प्राकृतिक सौंदर्य से भरपूर जगह को देखा जाए।

5. घुड़सवार कटाओ (माउंट कटो) –

ये सिक्किम के सबसे उत्तरी स्थानों में से एक है। ये गैंगटॉक से 144 किलोमीटर दूर है और लाचुंग से 28 किलोमीटर। यहाँ स्नो एडवेंचर स्पोर्ट्स के लिए सबसे ज्यादा करीब जगह है। आपको सर्दियों के मौसम में स्नोबोडिंग, स्कीइंग, ट्यूबिंग आदि सभी तरह के गेम मिलेंगे।

6. शुंगथंग (चुंगथांग) –

लाचेन नदी के करीब स्थित उत्तरार्थ सिक्किम का ये शहर प्राकतिक सौंदर्य के साथ-साथ धर्मिक महत्व भी रखता है। कहा जाता है कि गुरू पद्मसंभव यहाँ 8 वीं शताब्दी में गए थे और तिब्बत जाने से पहले यहाँ विश्राम किया गया था।

7. क्रो ले (क्रो की झील) –

ये एक और खूबसूरत तालाब है जो सिक्किम में स्थित है। ये शहर से 50 किलोमीटर दूर है।

8. थंगू वैली (थांगु घाटी) –

यह छोटा सा शहर कई टूरिस्ट स्थानों के बेस की तरह काम करता है। जैसे गुरुडोंगमार तालाब जाना हो तो टूरिस्ट यहाँ आते हैं।

यह जरूर किसी भी उम्र में किए जा सकते हैं ये 7 एडवेंचर स्पोर्ट्स हैं

9. लाचुंग (लाचुंग) –

ये जगह अब काफी फेमस हो गई है। यहाँ दो नदियों का संगम भी होता है। सोचिए जरा इतनी ऊंचाई पर संगम देखना कितना अच्छा लगता है।

10. लाचेन (लाचेन) –

पूरे सिक्किम की सबसे खूबसूरत जगहों में से एक है ये। यहां 8838 फीट की ऊंचाई पर आपको इतनी खूबसूरत नजारे देखने मिलेंगे कि आप खुश हो जाएंगे।

The post यूरोप से कम नहीं है नॉर्थ सिक्किम, यहां की 10 जगहें आपकों देंगी स्वित्जरलैंड जैसा मज़ा appeared first on indiaabhiabhi.



source https://indiaabhiabhi.com/north-sikkim-is-not-less-than-europe-10-places-here-will-give-you-fun-like-switzerland/

No comments:

Post a Comment