Thursday, October 31, 2019

ठंड में शरीर को गर्म रखती हैं ये 5 चीजें.

हम मानते हैं कि ऊनी कपड़े पहनने से शरीर गर्म बना रहता है लेकिन जरूरी है कि आपका शरीर अंदर से भी गर्म रहे। अब सवाल ये उठता है कि ऐसा कौन सा उपाय है जिसे आजमाकर आप अपने शरीर को गर्म रख सकते हैं?अगर हम आपसे ये कहें कि आपका खानपान ही आपको भीतर से गर्म रख सकता है तो शायद आप यकीन न करें लेकिन वाकई ये सच है।

खाने-पीने की कई ऐसी चीजें हैं जिनका सेवन करके आप अपने शरीर को अंदरुनी रूप से गर्म रख सकते हैं.ऐसे में अगर बाहर बहुत अधिक ठंड हो तो आप गर्म कपड़े तो पहनें ही लेकिन साथ ही इन खाने-पीने की चीजों का सेवन भी करें ताकि सर्दी आपको छूने भी न पाए।

1. हरी मिर्च
क्या आपने कभी हरी मिर्च चखी है? हरी मिर्च खाने से गर्मी आती है। इसका तीखापन शरीर का तापमान बढ़ाने का काम करता है। ऐसे में सर्दिर्यों में शरीर को गर्म रखने के लिए हरी मिर्च का इस्तेमाल किया जा सकता है।

2. प्याज
प्याज खाने के बाद शरीर का तापमान बढ़ जाता है और ये पसीना लाने में भी कारगर है। प्याज का इस्तेमाल कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं को भी दूर रखने में मददगार होता है।

3. अदरक वाली चाय

अपने आपको गर्म रखने का इससे बेहतर और सस्ता उपाय शायद ही कोई हो। अदरक वाली चाय पीने से शरीर का तापमान बढ़ जाता है।

4. हल्दी
सर्दियों के लिहाज से हल्दी एक बेमिसाल औषधि है। ठंड भगाने और आराम दिलाने के लिए हल्दी का इस्तेमाल किया जा सकता है। आप चाहें तो इसे दूध के साथ भी ले सकते हैं।

5. ड्राई फ्रूट्स

खजूर, मुनक्का और दूसरे ड्राई फ्रूट्स का इस्तेमाल करके आप खुद को इन सर्दियों में सुरक्षित रख सकते हैं। इसके साथ ही ये सेहत को बेहतर बनाने का भी अचूक उपाय है।

The post ठंड में शरीर को गर्म रखती हैं ये 5 चीजें. appeared first on indiaabhiabhi.



source https://indiaabhiabhi.com/these-5-things-keep-the-body-warm-in-the-cold/

No comments:

Post a Comment