Thursday, October 31, 2019

अमे‍रिकी फेडरल रिजर्व ब्‍याज दरों में कटौती के बाद आई तेजी

अमेरिकी फेडरल रिजर्व (Federal Reserve) द्वारा ब्याज दरों में कटौती के बाद गुरूवार को दिनभर घरेलू शेयर मार्केट (Share Market) में रिकॉर्ड तेजी दर्ज की गई। आज कारोबार के दौरान भारतीय स्टेट बैंक , इन्फोसिस व एचडीएफसी बैंक जैसे हेवीवेट स्टॉक्स में सबसे अधिक तेजी दर्ज की गई। शुरुआती कारोबार में जबरदस्त ओपनिंग के बाद शेयर मार्केट बढ़त के साथ बंद हुआ। बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) का प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स 77 अंक चढकर 40,129 के स्तर पर बंद हुआ। वहीं, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) पर निफ्टी 50 भी 33 अंकों की बढत के साथ 11,877 के स्तर पर बंद हुआ।

रिकॉर्ड ऊंचाई पर भारतीय शेयर बाजार- 4 जून 2019 के बाद सेंसेक्स में पहली बार ऐसी तेजी आई है। इस तेजी में सेंसेक्स ने 4 जून के बाद नया रिकॉर्ड बनाया है। सेंसेक्स 40,320 के नए शिखर पर पहुंच गया है। एक्सपर्ट्स का बोलना है कि सेंसेक्स के इस नए रिकॉर्ड में FMCG कंपनियों का बड़ा सहयोग है। आपकी जानकारी के लिए बताते चलें कि मौजूदा वित्त साल के अक्टूबर महीने में सेंसेक्स व निफ्टी 4 प्रतिशत से ज्यादा उछल गए है।

>> मिडकैप और स्मॉलकैप इंडेक्स में भी तेजी रही। बीएसई स्मॉलकैप इंडेक्स 0.98 प्रतिशत व बीएसई मिडकैप इंडेक्स 1.14 प्रतिशत की बढत के साथ बंद हुआ।

>> दिन के कारोबारी सत्र के बाद सेक्टोरल इंडेक्स में आज मेटल व कैपिटल गुड्स को छोड़कर अन्य सभी सेक्टर्स हरे निशान पर बंद हुए। सबसे अधिक तेजी आज आईटी सेक्टर में रही। बैंक निफ्टी की बात करें तो यह भी 90 अंक चढकर 30,077 के स्तर पर बंद हुआ।

>> सबसे अधिक फायदे वाले शेयरों में आज यस बैंक, जी एंटरटेनमेंट, एसबीआई, ग्रासीम इंडस्ट्रीज, इन्फोसिस, टाटा मोटर्स व एचसीएल टेक्नोलॉजी के शेयर्स रहे। वहीं, गिरावट के साथ बंद होने वाले दिग्गज शेयरों में जेएसडब्ल्यू स्टील, टाटा स्टील, टेक महिंद्रा, आईसीआईसीआई बैंक, महिंद्रा एंड महिंद्रा व एचडीएफसी बैंक शामिल रहे।

>> ग्लोबल इन्वेस्टर द्वारा 1.2 अरब डॉलर के निवेश ऑफर के बाद आज यस बैंक के शेयरों में 35 प्रतिशत तक की तेजी दर्ज की गई।

>> आज दिनभर के कारोबार के दौरान अधिकांश सेक्टोरियल इंडेक्स में बढ़त दर्ज की गई। खासतौर से पीएसयू बैंकिंग स्टॉक्स में भी तेजी रही। एसबीआई में आज 5 प्रतिशत की बढ़त रही।

>> निफ्टी पीएसयू बैंकिंग इंडेक्स में 3.4 प्रतिशत की तेजी रही। सेंट्रल बैंक में 13 फीसदी, इलाहाबाद बैंक में 9 फीसदी, सिंडिकेट बैंक 8 फीसदी, पीएनबी 4 प्रतिशत व ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स में 3.5 प्रतिशत की तेजी दर्ज की गई।

क्यों आई शेयर मार्केट में तेजी- एक्सपर्ट्स का बोलना है कि शेयर मार्केट में तेजी की मुख्य वजह अमेरिकी सेंट्रल बैंक की ओर से ब्याज घटाना है। बुधवार की रात फेडरल रिजर्व ने ब्याज दरों में 0.25 प्रतिशत की कटौती करने का ऐलान किया है। फेड की दो दिवसीय की मीटिंग मंगलवार को प्रारम्भ हुई थी व बुधवार को ब्याज दरों में कटौती का निर्णय किया गया। इसके अतिरिक्त भारतीय शेयर मार्केट का सेंटीमेंट भी पहले से बेहतर हुआ है।

अब क्या करें निवेशक- संसार के बड़े ब्रोकरेज हाउस CLSA ने अपनी रिपोर्ट में रेमैको सीमेंट खरीदने की सलाह दी है। इसकी रेटिंग बढ़ाकर खरदारी कर दी है। वहीं, शेयर का लक्ष्य 950 रुपये से बढ़ाकर 1050 रुपये तय किया है। इसके अतिरिक्त जेपी मॉर्गन ने कोनकॉर यानी कंटेनर कॉर्पोरेशन की रेटिंग बढ़ाकर ओवरवेट कर दी है। साथ ही, लक्ष्य 600 रुपये तय किया है। इसके अतिरिक्त टाटा ग्लोबल बेवरेज पर मॉर्गन स्टेनली ने भी अपनी रिपोर्ट जारी की है। रिपोर्ट में शेयर का लक्ष्य 165 रुपये तय किया गया है।

The post अमे‍रिकी फेडरल रिजर्व ब्‍याज दरों में कटौती के बाद आई तेजी appeared first on indiaabhiabhi.



source https://indiaabhiabhi.com/us-federal-reserve-accelerates-interest-rate-cut/

No comments:

Post a Comment