Tuesday, October 29, 2019

घूमने का बना रहे हैं प्लान तो बेस्ट होगा नाॅर्थ सिक्किम, जानिए यहां की खासियत

घूमने का शौकिन भला कौन नही होता, अलग-अलग जगहों पर घूमने से आप एंजाॅय करते हैं। आज हम आपको एक ऐसे ही डेस्टीनेशन के बारे में बताने जा रहे हैं। नॉर्थ सिक्किम ही सबसे बेस्ट हो सकता है। नॉर्थ सिक्किम इसलिए क्योंकि यहां जनसंख्या कम है, लेकिन खूबसूरती के मामले में ये किसी भी तरह से कम नहीं है। अगर पूर्वी हिमालय की असली खूबसूरती देखनी है और सूर्य की पहली किरण के साथ ही प्रकृतिक सौंदर्य का मज़ा लेना है तो यहां जरूर आएं। ये दुनिया के तीसरे सबसे ऊंचे पहाड़ (भारत के सबसे ऊंचे) कंचनजंगा पर स्थित है। धरती के स्वर्ग से कम नहीं है ये।

गुरुडोनग्मार लेक- भारत का सबसे ऊंचा तालाब ये है और इसकी ऊंचाई 17800 फिट है। यहां की खूबसूरती आपका मन मोह लेगी। इसे जरूर जोधपुर दुनिया के उभरते हुए ट्रेवलिंग डेस्टिनेशन्स में शामिल, इन 5 फेमस टूरिस्ट डेस्टिनेशन्स को दे रहा है टक्कर

युमथांग वैली- कश्मीर ही नहीं इसे भी धरती का स्वर्ग कहा जा सकता है। यहां कई फूलों की प्रजातियां मिलेंगी और इसे भी वैली ऑफ फ्लॉवर्स ही कहा जाएगा। ये खूबसूरत जगह आपकी ट्रैवल लिस्ट में होनी चाहिए।

युमेस्मडॉन्ग- इसे जीरो प्वाइंट कहा जाता है। क्योंकि यहां से आगे कोई भी गाड़ी नहीं जा सकती है। इसके आगे पर्यटकों को जाने भी नहीं दिया जाता है क्योंकि इसके आगे भारत-चीन की सीमा है।

चोपटा वैली- ये जगह गर्मियों में हरियाली से ढंकी होती है, और सर्दियों में बर्फ से ढंकी होती है। ये शहर से थोड़ी दूर स्थित है इसलिए यहां ज्यादा टूरिस्ट नहीं होते, लेकिन इसका मतलब नहीं कि इस प्राकृतिक सौंदर्य से भरपूर जगह को देखा न जा सके।

माउंटेन कटाओ- ये सिक्किम के सबसे उत्तरी जगहों में से एक है। ये गैंगटॉक से 144 किलोमीटर दूर है और लाचुंग से 28 किलोमीटर। यहां स्नो एडवेंचर स्पोर्ट्स के लिए सबसे बेस्ट जगह है। आपको सर्दियों के मौसम में स्नोबोर्डिंग, स्कीइंग, ट्यूबिंग आदि सब तरह के गेम मिलेंगे।

The post घूमने का बना रहे हैं प्लान तो बेस्ट होगा नाॅर्थ सिक्किम, जानिए यहां की खासियत appeared first on indiaabhiabhi.



source https://indiaabhiabhi.com/if-you-are-planning-to-roam-then-north-sikkim-will-be-the-best-know-the-specialty-here/

No comments:

Post a Comment