Monday, October 28, 2019

पेट्रोल और डीजल की कीमत में सोमवार को नहीं हुआ बदलाव

आज सोमवार को पेट्रोल औैर डीजल के दाम लगातार दूसरे दिन स्थिर रखे गए हैं। यानी जो दाम शनिवार को लागू थे वहीं सोमवार को भी चुकाने होंगे। जबकि गुरुवार से लेकर शनिवार लगातार तीन दिनों तक पेट्रोल और डीजल के दाम में लगातार कटौती देखने को मिल रही थी। शनिवार को पेट्रोल की कीमत में 8 और डीजल के दाम में 5 पैसे प्रति लीटर की कटौती देखने को मिली थी। जानकारों की मानें तो आने वाले दिनों में पेट्रोल और डीजल के दाम में और भी कटौती देखने को मिल सकती है।

महानगरों में पेट्रोल की कीमत

आईओसीएल से मिली जानकारी के अनुसार देश के चारों महानगरों में पेट्रोल की कीमत स्थिर रखे गए हैं। यानी देश के चारों महानगरों में पेट्रोल के दाम में कोई बदलाव नहीं हुआ है। जबकि शनिवार को पेट्रोल के दाम में 8 पैसे प्रति लीटर की कटौती देखने को मिली थी। जिसके बाद देश के चारों महानगरों नई दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल के दाम क्रमश: 72.98, 75.63, 78.60 और 75.79 रुपए प्रति लीटर हो गए थे।

महानगरों में डीजल के दाम में

वहीं आईओसीएल से मिली जानकारी के अनुसार देश के चारों महानगरों में डीजल की कीमत में लगातार दूसरे दिन कोई बदलाव नहीं हुआ है। यानी सोमवार को देश के चारों महानगरों में पेट्रोल और डीजल के दाम स्थिर रखे गए हैं। जबकि शनिवार को डीजल के दाम में 5 पैसे प्रति लीटर की कटौती देखने को मिली थी। जिसके बाद नई दिल्ली, कोलकाता और मुंबई डीजल के दाम क्रमश: 65.95, 68.31, और 69.12 रुपए प्रति लीटर हो गए थे। वहीं चेन्नई में डीजल के दाम 69.65 रुपए प्रति लीटर हो गए।

एसएमएस के जर‍िये पता करें अपने शहर की कीमत

अपने शहर के दाम आप रोजाना ऐसे चेक कर सकते हैं। एसएमएस के जरिए उपभोक्ता किसी विशेष रजिस्टर्ड नंबर पर एसएमएस भेजकर कीमतों के अपडेट की जांच कर सकते हैं और उन्हें वर्तमान मूल्य के बारे में मैसेज के माध्‍यम से सूचित किया जाएगा। इंडियन ऑयल ग्राहक RSP 92249 9 2249 को भेज सकते हैं। बीपीसीएल ग्राहकों को RSP 9223112222 पर भेजना होगा। एचपीसीएल ग्राहकों को HPPRICE 9222201122 पर भेजना होगा।

कीमत तय करने का ये है आधार

विदेशी मुद्रा दरों के साथ अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड की कीमतें क्या हैं, इस आधार पर रोज पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है। इन्हीं मानकों के आधार पर पर पेट्रोल रेट और डीजल रेट रोज तय करने का काम तेल कंपनियां करती हैं।

पेट्रोल में कितना हिस्सा टैक्स का

खुदरा बिकने वाले पेट्रोल और डीजल के लिए जितनी रकम का आप भुगतान करते हैं, उसमें आप 55.5 प्रतिशत पेट्रोल के लिए और 47.3 प्रतिशत डीजल के लिए आप टैक्स चुका रहे होते हैं।

डीलर भी जोड़ते हैं अपना मार्जिन

डीलर पेट्रोल पंप चलाने वाले लोग हैं। वे खुद को खुदरा कीमतों पर उपभोक्ताओं के अंत में करों और अपने स्वयं के मार्जिन जोड़ने के बाद पेट्रोल बेचते हैं। पेट्रोल रेट और डीजल रेट में यह कॉस्ट भी जुड़ती है।

The post पेट्रोल और डीजल की कीमत में सोमवार को नहीं हुआ बदलाव appeared first on indiaabhiabhi.



source https://indiaabhiabhi.com/price-of-petrol-and-diesel-did-not-change-on-monday/

No comments:

Post a Comment