Thursday, October 31, 2019

रिसर्च में हुआ इस बात का खुलासा; चीन के मुकाबले काफी छोटा है भारतीयों का दिमाग

कई सारे लोग इस कहावत को कहते है। कि भगवान ने सभी को एक जैसा दिमाग दिया है। दिमाग के मामले में वैज्ञानिक ऐसा नहीं मानते है। जी हां आपको बता रहे कि हाल ही में हुई एक रिसर्च के मुताबिक भारतीयों चीनियों, कोरियाई और काकेशियन लोगों का मस्तिष्क आकार प्रकार एक जैसा नहीं है। जी हां आपको बता दें कि कई सारे देश ऐसे है। जो भारतीयों के मस्तिष्क का आकर चीनियों, कोरियाई और काकेशियन लोगों की तुलना में थोड़ा छोटा है।

इस अध्ययन में हैदराबाद के अंतर्राष्ट्रीय सूचना प्रौद्योगिकी स्थान के वैज्ञानिक भी शामिल थे। रिसर्च में यह बात नहीं बताई गई है कि मस्तिष्क में भिन्नता होने के कारण कामकाज में किस तरह की भिन्नता हो सकती है। अध्ययन के मुताबिक मतिष्क मानचित्र रिसर्च मैग्नेटिक इमेजिंग वाकई सारे कारणों की वजह से हो सकता है।

रिसर्च के लिए 50 भारतीय पुरुषों और महिलाओं को शामिल किया गया था। यह सभी शारीरिक तौर पर पूरी तरह स्वस्थ हैं और उनकी आयु 21 से 30 साल के बीच की दिमागी स्कैन मैन सभी के मस्तिष्क का मानचित्र तैयार किया गया। जिसमें लंबाई चौड़ाई ऊंचाई की दृष्टि से भारतीय और काकेशियन दिमाग में अंतर पाया गया वहीं चीनी और काकेशियन लोगों के मस्तिष्क की लंबाई तकरीबन समान पाई गई लेकिन ऊंचाई व चौड़ाई में भारतीय दिमाग काफी छोटा है।

The post रिसर्च में हुआ इस बात का खुलासा; चीन के मुकाबले काफी छोटा है भारतीयों का दिमाग appeared first on indiaabhiabhi.



source https://indiaabhiabhi.com/this-was-revealed-in-research-indians-have-a-much-smaller-brain-than-china/

No comments:

Post a Comment