Wednesday, October 30, 2019

16 वर्षीय जलवायु कार्यकर्ता ग्रेटा थनबर्ग का एक वीडियो बहुत तेजी से हुआ है वायरल

बीते दिनों स्वीडन की 16 वर्षीय जलवायु कार्यकर्ता ग्रेटा थनबर्ग का एक वीडियो बहुत तेजी से वायरल हुआ था व इस वीडियो को बड़े-बड़े सेलेब्स ने शेयर किया था। अब हाल ही में उन्होंने बीते मंगलवार को दिए जाने वाले पर्यावरण पुरस्कार को लेने से मना कर दिया है। जी हाँ, मिली जानकारी के तहत ग्रेटा ने पुरस्कार न लेने को लेकर बोला कि, ”जलवायु आंदोलन के लिए विज्ञान को सुनने की आवश्यकता है न कि पुरस्कार लेने की। ”

आपको बता दें कि युवा जलवायु कार्यकर्ता के ‘फ्राइडेज फॉर फ्यूचर’ आंदोलन में लाखों लोग शामिल हुए थे व इस बात को लेकर ही स्टॉकहोम में नार्डिक काउंसिल ने ग्रेटा को सम्मानित किया था। ऐसे में थनबर्ग को स्वीडन व नॉर्वे में किए गए अपने कार्यों के लिए नामित किया गया था व संगठन द्वारा दिए जाने वाले वार्षिक पर्यावरण पुरस्कार को ग्रेटा को देने की घोषणा की थी। वहीं स्वीडन की न्यूज एजेंसी ने बोला कि, ”पुरस्कार की घोषणा होने के बाद थनबर्ग की प्रतिनिधि ने दर्शकों से बोला कि वह पुरस्कार या उन्हें दिए जाने वाले 3,50,000 डेनिश क्रोनर (लगभग 36,83,000 रुपये) की पुरस्कार राशि को स्वीकार नहीं करेंगी। ”

आपको बता दें कि थनबर्ग वैसे अमेरिका में हैं व उन्होंने अपने इंस्टाग्राम पर लिखा है कि, ”पर्यावरण आंदोलन के लिए किसी भी पुरस्कार की आवश्यकता नहीं है। हमारे लिए आवश्यकता है कि आज के नेता व जो लोग सत्ता में हैं, वे विज्ञान को सुनें। ” इसी के साथ ग्रेटा ने पुरस्कार के लिए नॉर्डिक काउंसिल को धन्यवाद भी दिया व उन्होंने बोला कि ”जलवायु व पर्यावरण के मुद्दों पर नॉर्डिक राष्ट्रों की दुनियाभर में बड़ी प्रतिष्ठा है। लेकिन जब असल में कार्बन उत्सर्जन व इकोसिस्टम की बात आती है तो केवल डींगे ही हांके जाते हैं। ”

The post 16 वर्षीय जलवायु कार्यकर्ता ग्रेटा थनबर्ग का एक वीडियो बहुत तेजी से हुआ है वायरल appeared first on indiaabhiabhi.



source https://indiaabhiabhi.com/a-video-of-16-year-old-climate-activist-greta-thunberg-has-gone-viral-very-fast/

No comments:

Post a Comment