Monday, October 28, 2019

दिवाली के बाद ‘गैस चैंबर’ बनी दिल्‍ली-NCR की हवा, लोगों को सांस लेने में हो रही तकलीफ

 दिवाली के रात के बाद दिल्‍ली-एनसीआर की हवा ‘बेहद खराब’ हो गई है. दिल्‍ली का ओवरऑल air quality index 306 रहा. दिल्‍ली की हवा सुरक्षित स्तर से दो गुना खराब हो गई है. कई इलाकों में लोगों को सांस लेने में दिक्‍कत महसूस हो रही है.

पड़ोसी नोएडा में AQI 356 रहा. गुरुग्राम में दिवाली के बाद 279 AQI रिकॉर्ड किया गया. दिल्‍ली-एनसीआर के कई इलाकों में जमकर पटाखे छोड़े गए.

सेंट्रल पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड (CPCB) ने Delhi-NCR Air Quality की निगरानी के लिए 46 टीमें बनाई हैं. ये टीमें संबंधित अधिकारियों को कार्रवाई के लिए ‘समीर’ एप से सूचनाएं भेज रही हैं.

इन्वायरमेंट पॉल्यूशन (प्रिवेंशन और कंट्रोल) अथॉरिटी (EPCA) ने भी अधिकारियों को निर्देश दिए हैं. ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान (GRAP) 15 अक्टूबर से लागू है.

CPCB के अनुसार, बहुत ही खराब श्रेणी की हवा से ज्यादा समय तक रहने से सांस संबंधी दिक्कतें पैदा हो सकती हैं.

आतिशबाजी से होने वाले प्रदूषण के बढ़ते खतरे के मद्देनजर पिछले साल दिवाली से पहले सुप्रीम कोर्ट ने सिर्फ ग्रीन पटाखों की इजाजत दी थी. शीर्ष अदालत ने दिवाली पर पटाखे जलाने का समय भी निर्धारित किया था. दिवाली पर लोगों को शाम आठ से दस बजे रात तक ही पटाखे जलाने की अनुमति दी गई थी.

The post दिवाली के बाद ‘गैस चैंबर’ बनी दिल्‍ली-NCR की हवा, लोगों को सांस लेने में हो रही तकलीफ appeared first on indiaabhiabhi.



source https://indiaabhiabhi.com/after-diwali-gas-chamber-becomes-delhi-ncrs-air-people-are-having-trouble-breathing/

No comments:

Post a Comment