Thursday, October 31, 2019

ब्रोकली सेहत के लिए होती है बहुत लाभदायक

ब्रोकली सेहत के लिए बहुत लाभदायक होती है। आपको बता दे की प्रोटीन, कैल्शियम, कार्बोहाइड्रेट, आयरन, विटामिन A, C और कई दूसरे पोषक तत्वों से भरपूर होने के कारण इसका सेवन कई गंभीर बीमारियों को दूर रखने में मदद करता है। साथ ही इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स भी बहुत ही प्रचुर मात्रा में होते हैं, जो इम्यून सिस्टम को स्ट्रांग बनाते हैं। अगर आप भी स्वस्थ रहना चाहते हैं तो 1 कप ब्रोकली को सलाद, सूप, सब्जी या इसे फ्राई करके अपनी डाइट में अवश्य शामिल करें।

ब्रोकली के फायदे

1. इम्यून पॉवर
प्रतिदिन 1 कप ब्रोकली का सेवन इम्यून सिस्टम को पूर्ण्तः मजबूत बनाता है, जिससे आपको कई रोगों से लड़ने में भरपूर मदद मिलती है।

2. डायबिटीज
ब्रोकली में पाए जाने वाले पोषक तत्व डायबिटीज को नियंत्रित करने में भी बहुत मददगार होते हैं।

3. आंखों की देखभाल
अगर आपको मोतियाबिंद और मस्कुलर डिजनरेशन से बचना है तो ब्रोकली अवश्य खाएं। इसमें बीटा-कैरोटीन और एंट्रीऑक्सीडेंट होते हैं जो आंखों की रोशनी बढ़ाने के साथ इन गंभीर परेशानियों को दूर रखते हैं।

4. एनीमिया
आयरन और फोलेट से भरपूर होने के कारण ब्रोकली का सेवन शरीर में खून की कमी को आसानी से पूरा करता है, जिससे एनिमिया से राहत मिलती है।

5. हाई ब्लड प्रेशर
आपको बता दे की ब्रोकली खाने से शरीर को क्रोमियम और पोटेशियम जैसे पोषक तत्व मिलते हैं। इससे ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल नियंत्रित रहता है।

The post ब्रोकली सेहत के लिए होती है बहुत लाभदायक appeared first on indiaabhiabhi.



source https://indiaabhiabhi.com/broccoli-is-very-beneficial-for-health/

No comments:

Post a Comment