Wednesday, October 30, 2019

तेजस ट्रेन में महिला अटैन्डेंट की सुरक्षा को लेकर आईआरसीटीसी ने उठाया ये बड़ा कदम

भारत की पहली कॉरपोरेट ट्रेन तेजस को लेकर लोगों में कौतूहल है। ट्रेन में हवाई जहाज की तरह कई सुविधाएं मिल रही हैं। प्लेट की तरह इस ट्रेन में महिला अटैन्डेंट हैं, जो यात्रियों का ख्याल रखती हैं। इन होस्टेस के साथ लोगों का सेल्फी लेना एक मुसीबत बनता जा रहा है। कई बार महिला अटैन्डेंट इसे लेकर असहज हो जाती हैं। इस समस्या से निपटने के लिये रेलवे और आईआरसीटीसी ने कुछ फैसले लिये हैं। आईआरसीटीसी ने होस्टेस के लिए एक व्हाट्सअप ग्रुप बनाया है। किसी भी तरह की परेशानी होने पर वे यहां जानकारी साझा कर सकती हैं।

जानकारी के मुताबिक एक होस्टेस की चेतावनी के बाद आईआरसीटीसी ने इसकी शुरुआत की है। गौरतलब है कि यह ट्रेन 4 अक्‍टूबर से लखनऊ से दिल्‍ली के बीच शुरू की गई है। हालांकि, आईआरसीटीसी ने दावा किया है कि ट्रेन में चलने वाले महिला स्‍टाफ ने अभी तक किसी भी तरह की उत्‍पीड़न की शिकायत नहीं की है, लेकिन भविष्‍य में ऐसी किसी घटना से बचने के लिए यह कदम उठाया है।

महिला अटैन्डेंट के साथ आईआरसीटीसी ने की बैठक
हाल ही में आईआरसीटीसी के एचआर और एडमिन डिपार्टमेंट की वरिष्‍ठ महिला अधिकारियों ने तेजस में चलने वाली होस्टेस के साथ बैठक की थी। इस बैठक में यह जानने की कोशिश की गई थी कि कभी इन होस्‍टेस को किसी यात्री की ओर से उत्‍पीड़न का सामना तो नहीं करना पड़ा या उनमें असुरक्षा का भाव तो नहीं आया।

The post तेजस ट्रेन में महिला अटैन्डेंट की सुरक्षा को लेकर आईआरसीटीसी ने उठाया ये बड़ा कदम appeared first on indiaabhiabhi.



source https://indiaabhiabhi.com/irctc-takes-this-big-step-to-protect-women-attendant-in-tejas-train/

No comments:

Post a Comment