Tuesday, October 29, 2019

भारत की 10 सबसे अनोखी बातें जो भारत को पूरी दुनिया से अलग बनाती है

1. दोस्तों क्या आप लोगों को मालूम है 26 मई 2006 को भारत के महान राष्ट्रपति डॉ एपीजे अब्दुल कलाम स्विजरलैंड गए थे जिसके तहत स्विजरलैंड में उनके सम्मान में 26 मई को नेशनल साइंस डे मनाना शुरू कर दिया गया।

2. दोस्तों बता दें कुंभ मेला दुनिया का सबसे बड़ा मेला माना जाता है जो हर 12 साल में भारत में लगता है कुंभ मेले में दुनिया के किसी भी धार्मिक स्थल की तुलना में सबसे ज्यादा जनसंख्या पहुंचती है। दोस्तों को मेला में इतनी ज्यादा भीड़ रहती है कि वहां की जनसंख्या को स्पेस से भी देखा जा सकता है।

3. क्या आप जानते हैं दुनिया में सबसे ज्यादा बारिश करने वाला इलाका भारत के मेघालय राज्य का मासिनराम क्षेत्र है। दोस्तों साल भर में यहां पर 467 इंच तक बारिश होती है।

4. एक ऐसा खेल है जो हर भारतीय को पसंद है और बता दे अब तक जितने भी कबड्डी के विश्वकप हुए हैं वह सभी कप को भारत के कबड्डी टीम ने अपने नाम किया है।

5. दोस्तों की आप लोगों को मालूम है शैंपू का आविष्कार भारत में हुआ था और शैंपू शब्द संस्कृत के चंपू से लिया गया है जिसका मतलब मसाज करना होता है।

6. दोस्तों बता दे दुनिया का सबसे बड़ा स्कूल भारत के लखनऊ शहर में स्थित है जिसका नाम सिटी मोंटेसरी स्कूल है। इस स्कूल में लगभग 45000 से भी ज्यादा बच्चे पढ़ाई करते हैं।

7. दोस्तों क्या आप लोगों को मालूम है अमेरिका के बाद भारत का दूसरा ऐसा देश है जहां सबसे ज्यादा इंग्लिश भाषा का उपयोग किया जाता है बता दे भारत में लगभग 13 करोड लोग इंग्लिश भाषा बोलते हैं।

8. आपको जानकर गर्व होगा कि दुनिया में सबसे ज्यादा शाकाहारी लोग भारत में निवास करते हैं। भारत की लगभग 20 से 40% आबादी शाकाहारी है।

9. दोस्तों की आप लोगों को मालूम है दुनिया में सबसे पहले इनो की खोज भारत में हुई थी।

10. दोस्तों बता दे भारत दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा जनसंख्या वाला देश माना जाता है लेकिन फिर भी यहां के केवल 3% लोग ही टैक्स देते हैं। और इसका एक कारण यह भी है क्योंकि यहां की ज्यादातर जनसंख्या खेती करती है और यह काम टैक्स फ्री हैं।

The post भारत की 10 सबसे अनोखी बातें जो भारत को पूरी दुनिया से अलग बनाती है appeared first on indiaabhiabhi.



source https://indiaabhiabhi.com/10-most-unique-things-of-india-that-make-india-different-from-the-whole-world/

No comments:

Post a Comment