Saturday, March 28, 2020

दही से घर बैठे करें फेशियल, इन 4 स्टेप में मिलेगी दमकती त्वचा

चेहरे का फेशियल घर पर करने का खयाल तो बहुत अच्छा होता है, लेकिन कई बार सामान कम होने के कारण हम इसे नहीं कर पाते हैं। पर क्या आप जानती हैं कि ऐसा जरूरी नहीं कि आप किसी महंगी क्रीम या स्क्रब से ही फेशियल करें। घर में मौजूद सामान से भी आसानी से फेशियल हो सकता है। पर ये किया कैसे जाए? इसे करने के लिए आपको बहुत ज्यादा मेहनत की जरूरत नहीं होगी और न ही किसी महंगे सामान की जरूरत होगी। हम बात कर रहे हैं दही से फेशियल करने की। दही और कॉफी की मदद से बहुत ही अच्छा फेशियल घर बैठे किया जा सकता है।

आजकल कोरियन स्किन केयर को बहुत ज्यादा पसंद किया जा रहा है और ग्लास स्किन कोरियन स्किन केयर में सबसे अहम हिस्सा है। ऐसे में हम बात करते हैं ग्लास स्किन फेशियल की जो दही की मदद से किया जा सकता है। इस फेशियल को बहुत ही आसानी से घर में किया जा सकता है और आपको बहुत ज्यादा मेहनत भी नहीं लगेगी। ये फेशियल आधे घंटे में ही चेहरे पर ग्लो ले आएगा।

क्लींजिंग-

चेहरे का फेशियल करने की सबसे पहली स्टेप होती है क्लींजिंग, इसके लिए आपको गाढ़ा दही लेने की जरूरत है। इसके लिए आप दही को सीधे ही अपने चेहरे पर लगाएं और साथ ही साथ उसे रगड़ें। चेहरे को साफ करना बहुत जरूरी है। इसके अलावा, आपके लिए ये जरूरी है कि इस दही को 2 मिनट मसाज करने के बाद चेहरे पर इसे छोड़ दें थोड़ी देर के लिए। इससे चेहरे पर दही के लैक्टिक एसिड का असर होता है और इसके कारण आपकी स्किन को बहुत सारे फायदे मिलते हैं। इसे आप हफ्ते में एक बार जरूर करें।

स्क्रब-

अब फेशियल में बारी आती है स्क्रब की और इसका सबसे अच्छा तरीका है क्रश की हुई कॉफी लेकर करना। दही में आपको क्रश की हुई कॉफी मिलानी होगी जिससे आपके चेहरे पर सौम्यता से स्क्रब किया जा सके।

एक चम्मच दही, 1 छोटा चम्मच कॉफी और 1 छोटा चम्मच शहद मिलाएं। कॉफी बहुत ही अच्छी स्किन एक्सफोलिएटर होती है जो चेहरे के की कई परेशानियों का हल हो सकती है। अगर आप अपनी स्किन केयर के लिए कॉफी का इस्तेमाल करेंगी तो ये यकीनन काफी अच्छा असर देगी।

सभी इंग्रीडियंट्स को मिलाकर अच्छे से फेस मसाज करनी है।

फेशियल मसाज-

यहां हम फेशियल जेल की बात कर रहे हैं। इस जेल को बनाने के लिए दो चम्मच दही (गाढ़ा) एक कटोरी में लें। इसमें कुछ बूंदें नींबू के रस की और एक चुटकी हल्दी मिलाएं।

ध्यान रहे कि हम यहां नींबू और हल्दी मिला रहे हैं तो स्किन में थोड़ा सा जलन का एहसास होगा।

इस मसाज क्रीम से अपने चेहरे को 5 मिनट तक मसाज करें। ये चेहरे की सौम्यता से सफाई करेगा। साथ ही साथ रंगत पर भी असर करेगा। अगर चेहरे पर टैनिंग हो रही है तो वो भी दूर होगी।

फेस पैक-

फेशियल का आखिरी स्टेप होता है फेस पैक लगाना और दही की मदद से बहुत अच्छा फेस पैक भी बन सकता है। अभी तक के स्टेप में आपका फेस पैक बहुत अच्छा है। इसके लिए दही में 2 चम्मच टमाटर का रस मिलाना है। इसके बाद 1 चम्मच बेसन और एक छोटा चम्मच शहद मिलाना है।

इस मास्क को पूरे चेहरे पर लगाएं और 20 मिनट बाद गुनगुने पानी से चेहरा धो लें। इससे आपके चेहरे का फेशियल पूरा हो जाएगा।

आपको इसे पूरा करने के तुरंत बाद मॉइश्चराइजर लगाना है। बस हो गया आपका काम। था ना ये बहुत आसान सा स्टेप। अगर आप इसे ट्राई करें तो हमें कमेंट बॉक्स में लिखकर जरूर बताएं। ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।

The post दही से घर बैठे करें फेशियल, इन 4 स्टेप में मिलेगी दमकती त्वचा appeared first on indiaabhiabhi.



source https://indiaabhiabhi.com/facials-sitting-at-home-with-curd-these-4-steps-will-give-glowing-skin/

No comments:

Post a Comment