Friday, March 27, 2020

कोरोना वायरस: दुनिया में कोरोना वायरस के सर्वाधिक पुष्ट मामलों की संख्या अमेरिका में

सार विश्व में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले पांच लाख से ऊपर पहुंच गए हैं। इनमें से 2.5 लाख से ज्यादा पीड़ित यूरोप में पाए गए हैं, जिनमें से आधे से ज्यादा संख्या अकेले इटली और स्पेन में इस जानलेवा महामारी से पीड़ित मरीजों की है। इसके चलते यूरोपीय देशों ने अपने अस्पतालों में सुविधाओं को बढ़ाना चालू कर दिया है और सभी का ध्यान इस संक्रमण को परास्त करने के लिए इसके नए पीड़ित बनने से रोकने पर लग गया है। पूरी दुनिया की बात करें को इस महामारी की वजह से अब तक 24 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। पढ़िए दुनिया में कोरोना वायरस के सभी अपडेट…

विस्तार

दुनियाभर में सबसे अधिक संक्रमित मरीजों की संख्या अमेरिका में अमेरिका में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या में तेजी से बढ़ोतरी हुई है। यही कारण है कि अब यहां पर सबसे अधिक 82179 संक्रमित लोग हो चुके हैं। अमेरिका में बृहस्पतिवार को 13968 नए पॉजिटिव मामले सामने आए। यहां अब तक 1177 मौतें हुई हैं। न्यूयॉर्क टाइम्स के मुताबकि दुनिया में कोरोना वायरस के सर्वाधिक पुष्ट मामलों की संख्या अमेरिका में है।

कोरोना वायरस ने अब अमेरिका में तेजी से अपने पैर पसारने शुरू कर दिए हैं. यहां अब प्रभावितों की संख्या इटली से भी अधिक हो गई है। यहां 12643 नए मामलों के साथ प्रभावितों की संख्या बढ़कर 80854 हो गई है। वहीं इस महामारी से अब तक 1163 लोगों की मौत हुई है।

स्पेन में मृतकों की संख्या चार हजार से ज्यादा
इटली (7503 मौत) के बाद इस महामारी के चलते दुनिया में सबसे ज्यादा 4089 मौत स्पेन में देखी गई हैं। यहां सरकार को इस संक्रमण को धीमा करने का कोई उपाय नहीं दिख रहा है। इसके चलते सरकार को होटलों को अस्पतालों में और मैड्रिड के आइस रिंक को अस्थायी कब्रिस्तान में तब्दील करना पड़ा है। मैड्रिड के एक अस्पताल में कार्यरत नर्स लिदिया परेरा के मुताबिक, हम नष्ट हो रहे हैं। हमें और ज्यादा स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं की आवश्यकता है।

परेरा ने कहा कि मरीजों को मरते हुए देखना हम लोगों को भी अंदर से मार रहा है। परेरा की साथी और खुद भी कोरोना वायरस संक्रमण का शिकार होकर ठीक होने वाली नर्स पैट्रिशिया नेज ने कहा, शारीरिक तौर पर यह अत्यंत जटिल है, लेकिन मानसिक तौर पर इसे भयावह स्थिति कहा जा सकता है। उन्होंने कहा, सरकार इसे रोकने के लिए अब संक्रमण को नए लोगों में फैलने से बचाने पर काम कर रही है।

यूके में पहली बार एक दिन में सौ से अधिक मौत
यूके में पहली बार एक दिन में सौ से अधिक लोगों की मौत हुई है। यहां अब मृतकों की संख्या बढ़कर 578 हो गई है।

इटली में कोरोना वायरस से संक्रमण के 6153 नये मामले
इटली में कोरोना वायरस से संक्रमण के 6153 नये मामले सामने आए हैं जिससे दुनिया भर में कुल संक्रमित लोगों की संख्या पांच लाख से अधिक हो गई है। यह जानकारी जॉन हॉपिकन्स विश्वविद्यालय ने दी।इटली में वायरस से संक्रमण के मामले 80 हजार 539 हो गए हैं जो लगभग चीन के बराबर है।इटली की नागरिक सुरक्षा एजेंसी ने बृहस्पतिवार को कोरोना वायरस से 662 मौत की सूचना दी जिससे देश में इस महामारी से मरने वालों की संख्या 8165 हो गई है जो दुनिया भर में सर्वाधिक है।

इटली में डॉक्टरों और नर्सों को सरकार से रोजाना ज्यादा संख्या में मास्क, ग्लव्स और चश्मे उपलब्ध कराने के लिए जूझना पड़ रहा है। देश के सबसे ज्यादा प्रभावित बर्गामो क्षेत्र में एक छोटा सा क्लीनिक चला रहे डॉ. फ्रांसेस्का डि जिनेरो ने एक खुले पत्र में लिखा, हमें अकेला मत छोड़िए।

यूरोप में कोरोना वायरस से 15 हजार से अधिक की मौत
कोरोना वायरस से यूरोप में 15 हजार से अधिक लोगों की मौत हो गई है। यह आंकड़ा एएफपी द्वारा बृहस्पतिवार को जारी किया गया। यूरोप में कुल 15 हजार 500 मौत हो चुकी है जिनमें इटली में 8165, स्पेन में 4089 और फ्रांस में 1331 लोगों की मौत शामिल है। कोरोना वायरस से सर्वाधिक प्रभावित महाद्वीप यूरोप में संक्रमित लोगों की कुल संख्या दो लाख 68 हजार 191 है। यह वायरस सबसे पहले दिसंबर में चीन में सामने आया था।

फ्रांस में कोरोना वायरस से किशोरी सहित 365 और लोगों की मौत
फ्रांस में कोरोना वायरस से पिछले 24 घंटे के दौरान 16 वर्षीय एक किशोरी सहित 365 लोगों की मौत हो गई। यह देश में इस महामारी से एक दिन में हुई सर्वाधिक मौत है। फ्रांस के शीर्ष स्वास्थ्य अधिकारी जेरोम सालमोन ने संवाददाताओं से कहा कि फ्रांस में वायरस से कुल 1696 लोगों की मौत अस्पताल में हो गई।

उन्होंने कहा कि इसमें उन मृतकों की संख्या शामिल नहीं है जिनकी घरों या रिटायरमेंट होम में मौत हुई है। उन्होंने कहा कि फ्रांस में अभी तक 29 हजार 155 लोग वायरस से संक्रमित हुए हैं। उन्होंने कहा कि वास्तविक संख्या काफी ज्यादा हो सकती है क्योंकि अधिक खतरा वाले रोगियों की जांच रिपोर्ट सुरक्षित रखी गई है।

पाकिस्तान ने 3.7 अरब डॉलर का ऋण मांगा, संक्रमितों की संख्या 1,100 के पार
पाकिस्तान ने कोरोना वायरस के प्रकोप से उत्पन्न आर्थिक संकट से निपटने के लिए तीन बहुपक्षीय ऋणदाताओं से 3.7 अरब डॉलर का अतिरिक्त ऋण मांगा है। देश में कोरोना वायरस से अब तक नौ लोगों की मौत हो चुकी है और 1,100 से अधिक लोग इससे संक्रमित है।

वित्त मामलों पर प्रधानमंत्री के सलाहकार अब्दुल हफीज शेख ने बुधवार को संवाददाता सम्मेलन में कहा कि अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) से 1.4 अरब डॉलर ऋण के अलावा, विश्व बैंक और एशियाई विकास बैंक देश में क्रमशः एक अरब डॉलर और 1.25 अरब डॉलर कर्ज देंगे।

The post कोरोना वायरस: दुनिया में कोरोना वायरस के सर्वाधिक पुष्ट मामलों की संख्या अमेरिका में appeared first on indiaabhiabhi.



source https://indiaabhiabhi.com/coronavirus-the-number-of-confirmed-coronavirus-cases-in-the-world-is-in-the-us/

No comments:

Post a Comment