Monday, March 30, 2020

अपनी जूतियां व कोल्हापुरी चप्पल की कुछ इस तरह करें केयर

जब मौसम बदलता है तो कपड़ों के साथ-साथ फुटवियर की च्वॉइस में भी परिवर्तन आता है। जहां विंटर्स में अधिकतर महिलाएं तरह-तरह के शूज पहनना पसंद करती हैं, वहीं समर्स में जूतियां व कोल्हापुरी चप्पल पहनती हैं। चाहे सूट हो या जींस, यह हर तरह के आउटफिट के साथ अच्छी लगती हैं। अगर स्टाइलिश फुटवियर की बात हो तो हैंडक्राफ्ट जूतियां और कोल्हापुरी चप्पल एक परफेक्ट च्वॉइस साबित हो सकती हैं। एक अच्छी क्वालिटी की जूतियां व कोल्हापुरी चप्पल को लेदर से बनाया जाता है। अगर इनकी सही तरह से देखरेख ना की जाए तो यह फंगस का कारण बन सकता है। इसके अलावा यह देखने में पुराने लगते हैं।

ऐसे में अगर आप चाहती हैं कि आपकी कोल्हापुरी चप्पल व जूतियां सालों-साल नई बनी रहे तो आपको इसकी सही तरह से देख-रेख करनी होगी। इसके लिए आपको बहुत कुछ करने की जरूरत नहीं है। बस आप छोटी-छोटी बातों का ध्यान रखकर आप आसानी से ऐसा कर सकती है। जैसे आप अपनी कोल्हापुरी चप्पल व जूतियों को साफ व सूखी जगह पर रखें। साथ ही नियमित रूप से इसकी क्लीनिंग करें। इस तरह फंगस से बचा जा सकता है। तो चलिए आज हम आपको कोल्हापुरी चप्पल व जूतियों की सही तरह से केयर करने के तरीकों के बारे में बता रहे हैं-

हटाएं गंदगी

कोल्हापुरी चप्पल या जूती को क्लीन करने के लिए आप एक मुलायम सूती कपड़ा या एक मुलायम ब्रश लें। इसके बाद आप इसकी मदद से कोल्हापुरी चप्पल व जूती को क्लीन करें। यह आपको किसी भी सतह गंदगी को हटाने में मदद करेगा। अब आप इसका इस्तेमाल कर सकती हैं।

ऑयल का इस्तेमाल

सुनने में आपको शायद अजीब लगे लेकिन ऑयल भी आपकी कोल्हापुरी चप्पल व जूती के क्लीन कर सकती है। इसके लिए आप एक बाउल में दो बड़े चम्मच नारियल का तेल डालें। अब एक कॉटन क्लॉथ को ऑयल में डिप करके चप्पल को हल्के से रब करें। आप यह सुनिश्चित करें कि ऑयल से आपकी चप्पल अच्छी तरह कवर करें। यहां तक कि sole पर भी ऑयल का इस्तेमाल करें। दरअसल, तेल हवा में नमी के खिलाफ ढाल के रूप में काम करता है। इसके अलावा, ऑयल लेदर की शाइन व सॉफ्टनेस को भी बनाए रखता है।

अख़बार में लपेटें

एक बार जब आप अपने कोल्हापुरी चप्पलों पर तेल लगाती हैं, तो उसके बाद आप एक पुराने अखबार में लपेट दें। चप्पल को अखबार में लपेटते समय आप इस बात का ध्यान रखें कि आप इन्हें विपरीत दिशाओं में रखें। अब आप इसके बाद आप अखबार के उपर रबर लगाएं ताकि यह अच्छी तरह फिक्स हो जाए। अब इस रैप्ड चप्पल को कॉटन बैग में रखें और किसी सूखी जगह पर रखें। अगर आप इस तरह से अपनी कोल्हापुरी चप्पल या जूतियों को इस तरह रखती हैं तो इससे आपकी चप्पल कभी भी खराब नहीं होंगी।

इसका रखें ध्यान

अपनी कोल्हापुरी चप्पल को लंबे समय तक पैक करने से बचें क्योंकि इससे आपके चप्पल को ढकने वाले पदार्थ पर भी फंगस लगने का खतरा रहेगा। बेहतर होगा कि आप अपनी चप्पल को कभी-कभी एक घंटे के लिए धूप में रखें।

कोल्हापुरी चप्पल को पहनने पर कभी-कभी आपको हार्ड फील होता है, जिससे परेशानी होती है। इससे बचने के लिए आप इस पर मॉइस्चराइजर की एक बूंद अप्लाई करें। हालांकि बहुत अधिक ऐसा ना करें, क्योंकि इससे चप्पल स्लिपी हो जाएगी। आप अपनी कोल्हापुरी चप्पल को सप्ताह में एक या दो बार पॉलिश भी कर सकती हैं। इससे उनकी शाइन बनी रहती है।

The post अपनी जूतियां व कोल्हापुरी चप्पल की कुछ इस तरह करें केयर appeared first on indiaabhiabhi.



source https://indiaabhiabhi.com/take-care-of-your-shoes-and-kolhapuri-chappals-in-this-way/

No comments:

Post a Comment