Sunday, March 29, 2020

भारत में बढ़ता कोरोना वायरस का संक्रमण, इलाज को लेकर किया जा रहा प्रयास

हमारे दशे में कोरोना वायरस अभी शुरूआत स्तर पर बना हुआ है और विश्व के सभी देश कोविड—19 की वैक्सिन की खोज में लगें हुए है।विश्व में अब तक 5 लाख से अधिक लोगो में कोरोना के लक्षण देखे गए है।वहीं हमारे देश में यह आंकडा 850 के पार पहुंच चुका है।प्रतिदिन कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए कोविड—19 के इलाज पर शोध अब अधिक किया जाने लगा है और इस हालात में भारत के शोधकर्ता भी इसके इलाज पर रिसर्च कर रहें है।

वहीं हाल ही में बेंगलुरू के एक डॉक्टर ने कोरोना वायरस के मरीजों के इलाज के लिए दवा पर रिसर्च करते हुए बताया है कि कोरोना वायरस के कारण हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर हो जाती है और ऐसे में कोरोना वायरस का असर हमारे शरीर को इंटरफेरॉन नही छोड़ने देता है।

शोधकर्ता इस समय इसी कोशिश में लगे हुए कि प्रीपिंट के जरिए इम्यूनिटी को मजबूत किया जा सके ताकि शरीर इंटरफेरॉन छोड़ सके और कोरोना के असर को कम किया जा सकें।हमारे शरीर में कोशिकाओं में वायरस से लड़ने की जो क्षमता होती है।वह इंटरफेरॉन के कारण ही होती है और यह हमारे शरीर को इंफेक्शन से बचाने में मदद करते है।

शोधकर्ताओं ने बताया है कि हमारे इंटरफेरॉन कोविड-19 के संक्रमण से लड़ने में सक्षम है।इसलिए शोधकर्ताओं ने एक साइटोकाइन्स का एक मिश्रण बनाया है जो कि कोरोना वायरस से ग्रसित मरीज के इलाज के लिए उसके शरीर में इंजेक्ट किया जा सकता है।

हालांकि यह कोई वैक्सीन नही है, और ना कोरोना वायरस से संक्रमित होने से बचा नहीं जा सकता और अभी इसका परीक्षण चल रहा है।

The post भारत में बढ़ता कोरोना वायरस का संक्रमण, इलाज को लेकर किया जा रहा प्रयास appeared first on indiaabhiabhi.



source https://indiaabhiabhi.com/increasing-corona-virus-infection-in-india-efforts-are-being-made-to-cure/

No comments:

Post a Comment