Tuesday, March 31, 2020

कोरोना पर मचे हहाकार के बीच हड़ताल पर गए एंबुलेंस चालक, बकाया वेतन देने की मांग

उत्तर प्रदेश में काम कर रही एंबुलेंस सर्विस 102 और 108 के ड्राइवरों के बकाए वेतन का मामला तूल पकड़ता जा रहा है. इन एंबुलेंसों के चालकों और अन्य स्टाफ ने हड़ताल पर जाने की चेतावनी दी है. कई जिलों में ये कर्मचारी हड़ताल पर हैं.

अधिकारियों के साथ बैठक करते उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ.

एंबुलेंस चालकों ने यह चेतावनी ऐसे समय दी है, जब प्रदेश में कोरोना वायरस को लेकर हाहाकार मचा हुआ है. इसे देखते हुए राज्य सरकार ने कहा है कि बकाए वेतन का भुगतान जल्द ही कर दिया जाएगा.

सरकार की पहल

एंबुलेंस चालकों ने सुरक्षा के लिए जरूरी उपकरण और बकाए वेतन के भुगतान की मांग को लेकर आज अयोध्या, गोण्डा और अमेठी में काम भी रोका. हालांकि अधिकारियों के समझाने-बुझाने के बाद वो काम पर लौट आए. कुछ ऐसा ही वाकया अमेठी में हुआ.

प्रदेश के अतिरिक्त मुख्य सचिव (गृह) अवनीश अवस्थी ने आज कहा, ”उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री ने एंबुलेंस सेवा 102 और 108 के चालकों और अन्य स्टाफ के बकाए वेतन या भत्ते या किसी और कर्मचारी के बकाए का भुगतान करने के निर्देश दिए हैं, जिससे उन्हें किसी तरह की परेशानी का सामना न करना पड़े.”

उन्होंने कहा, ”एंबुलेंस सेवा के ड्राइवरों की समस्या का समाधान करने की दिशा में काम शुरू हो गया है. उनसे कहा गया है कि उनकी समस्याओं का जल्द से जल्द समाधान कर दिया जाएगा. इसमें उनके हितों का ख्याल रखा जाएगा.”

उन्होंने कहा, ” यह आपातकाल जैसे हालात हैं. इस हालात में हड़ताल पर जाना गैरकानूनी है. समस्या का समाधान हो गया है.”

चालकों की मांग

एंबुलेंस सेवा के ड्राइवरों के संगठन के एक वरिष्ठ पदाधिकारी हनुमान पांडेय ने बताया, ”प्रदेश के 16 हजार एंबुलेंस चालक हड़ताल पर हैं. हमारी मुख्य मांग दो माह से बकाया वेतन का भुगतान है. इसके हमे भुगतान किया जाए.”

उत्तर प्रदेश में काम करने वाली एंबुलेंस सेवा 108 की एक एंबुलेंस.

इससे पहले उत्तर प्रदेश के गोण्डा और अयोध्या जिले में अपनी मांगों को लेकर एंबुलेंस चालक मंगलवार को हड़ताल पर जाने की चेतावनी दी. इससे प्रशासन में हड़कंप मच गया. गोण्डा में सीएमओ के दखल के बाद कर्मचारी वापस काम पर लौटे आए. इन चालकों ने सोमवार को भी हड़ताल का एलान किया था. लेकिन अधिकारियों ने उन्हें समझा-बुझाकर मना लिया था.

इस दौरान मंगलवार को पता चला कि एंबुलेंस चालकों और कर्मचारियों के लिए आया मास्क, गलब्स और सैनिटाइजर उन्हें नहीं दिए गए. सीएमओ के समझाने पर वो काम पर लौट आए.

वहीं अयोध्या में इन एबुंलेंस सेवाओं के कर्मचारी अभी भी हड़ताल पर ही हैं. उन्होंने एंबुलेंसों को राजर्षि दशरथ मेडिकल कॉलेज के परिसर में खड़ा कर दिया है.

एंबुलेंस चालकों की इस हड़ताल से आम लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. चालकों का कहना है कि मांगें पूरी होने तक वो हड़ताल पर ही रहेंगे.

The post कोरोना पर मचे हहाकार के बीच हड़ताल पर गए एंबुलेंस चालक, बकाया वेतन देने की मांग appeared first on indiaabhiabhi.



source https://indiaabhiabhi.com/ambulance-driver-went-on-strike-amid-outcry-over-corona-demand-for-unpaid-salary/

No comments:

Post a Comment