Monday, March 30, 2020

इटली में लंबा चलेगा लॉकडाउन, ट्रंप बोले- अमेरिका में दो लाख तक हो सकती है मरने वालों की तादाद

अमेरिका में कोरोना वायरस के कहर से हालात बुरी तरह से बिगड़ते जा रहे हैं। मात्र दो दिन में मौतों का आंकड़ा दुगना होने के बाद राष्ट्रपति ट्रंप ने कोरोनावायरस को लेकर सामाजिक दूरी के नए दिशा-निर्देश जारी करते हुए इसकी अवधि 30 अप्रैल तक बढ़ा दी है। उन्होंने अमेरिकियों को कहीं भी संभावित यात्रा से बचने की सलाह देते हुए कहा कि आगामी दो हफ्तों में मौत का आंकड़ा बढ़ सकता है। अमेरिका में बिगड़ते हालातों को देखते हुए ट्रंप अपने पुराने दिशा-निर्देशों से पीछे हट गए हैं। उन्होंने सलाहकारों के आंकड़ों का हवाला देते हुए यहां तक कहा कि यदि कोरोना वायरस के प्रसार को धीमा करने के लिए आक्रामक कार्रवाई की जाए तो भी दो लाख से ज्यादा लोग इस बीमारी से मारे जा सकते हैं। ट्रंप ने कहा कि प्रतिबंध जारी रहना चाहिए चाहे आगामी दिनों में कितने ही लोगों को बलिदान देना पड़े। उन्होंने नए दिशा-निर्देशों में कहा कि शायद जरूरी हुआ तो अगले माह तक या संभवत: जून तक दस लोग एक समूह में एकत्रित न हों, गैर-संभावित यात्रा से बचें, कान पर जाने या बार-रेस्तरां में भोजन करने से बचें।

जून तक उबर सकता है अमेरिका नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ एलर्जी एंड इंफेक्शन डिसीज के निदेशक डॉ. एंथनी फॉसी का अनुमान है कि अगले कुछ दिनों में अमेरिका में लाखों लोग कोविड-19 की चपेट में आ सकते हैं और यह वायरस एक से दो लाख लोगों की मौत का कारण बन सकता है। सलाहकारों की चेतावनी के बाद ट्रंप को उम्मीद है कि अमेरिका इस संकट से जून तक उबर जाएगा लेकिन आगामी दो हफ्तों में सर्वाधिक मौतें हो सकती हैं।
जापानी कॉमेडियन केन का निधन
जापान के कॉमेडियन केन शिमुरा ने कोरोना से दम तोड़ दिया। केन 70 वर्ष के थे और 70 के दशक के सबसे लोकप्रिय कॉमेडियन रहे।

इटली में लंबा चलेगा लॉकडाउन
इटली में बढ़ते कोरोनावायरस के मामलों को देखते हुए देश के प्रधानमंत्री गिउसेप कोंटे की सरकार ने कहा है कि इटली के नागरिक बहुत लंबे समय तक लॉकडाउन के लिए तैयार रहें। सरकार ने कहा है कि आर्थिक चुनौतियों और दैनिक जीवन की मुश्किलों के बावजूद यहां लॉकडाउन को धीरे-धीरे ही हटाया जाएगा। बता दें कि इटली में कोविड-19 से पिछले चौबीस घंटे में 756 लोगों की मौत हो चुकी हैै। देश में कोरोनावायरस से अब तक 10 हजार से ज्यादा मौतें हो चुकी हैं, जबकि 97 हजार से ज्यादा लोग इसके संक्रमण के शिकार हो चुके हैं। फिलहाल करीब 4,000 लोग वेंटिलेटर पर जीवन बचाने का संघर्ष कर रहे हैं। क्षेत्रीय मामलों के मंत्री फ्रांसेस्को बोकिया ने बताया कि 3 अप्रैल को खत्म होने वाले लॉकडाउन को बढ़ाया जाएगा। एजेंसी

37000 से अधिक की मौत, दो-तिहाई यूरोप में
पूरी दुनिया को चपेट में ले चुका कोराना वायरस का सबसे ज्यादा कहर यूरोप में टूटा है। दुनिया में अब तक कोरोना से 37000 से अधिक लोगों की मौत हुई है, जिनमें से दो-तिहाई यूरोप के ही हैं। हालांकि संक्रमित मरीजों के मामले में अमेरिका सबसे ऊपर है। जहां कुल 1,44,410 मरीज मिले हैं, जिनमें से 2,600 की मौत हो चुकी है और 4,573 ठीक हो चुके हैं। कोरोना से सबसे ज्यादा जनहानि इटली मैं हुई है, जहां इस बीमारी से 10,779 लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं, 97,689 लोग संक्रमित मिले हैं। स्पेन में एक दिन में 5,085 नए मरीज मिलने के साथ कुल मरीजों की संख्या 85,195 हो गई है। जबकि 537 नई मौत के साथ मृतकों की संख्या 7,340 हो गई है। चीन जहां से इस बीमारी की शुरुआत हुई थी वहां अब तक 81,470 मरीज मिले हैं। इनमें से 75,700 इलाज के बाद ठीक हो चुके हैं और 3,304 की मौत हो चुकी है। जर्मनी में एक दिन में 19 लोगों की मौत के साथ मृतकों का आंकड़ा 560 पहुंच गया। वहीं, देश में 63,929 संक्रमित मिले हैं। ईरान में भी 41 हजार से ज्यादा संक्रमित मिले हैं। इनमें से 2,757 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि 13,911 ठीक हो चुके हैं।

The post इटली में लंबा चलेगा लॉकडाउन, ट्रंप बोले- अमेरिका में दो लाख तक हो सकती है मरने वालों की तादाद appeared first on indiaabhiabhi.



source https://indiaabhiabhi.com/lockdown-will-be-prolonged-in-italy-trump-said-death-toll-in-america-may-be-up-to-two-lakh/

No comments:

Post a Comment