Sunday, March 29, 2020

लंबे समय तक फ्रेश रखना खाना है? जानिए किस चीज को कैसे संरक्षित करें

कोरोना वायरस के प्रकोप के चलते दुनियाभर में लॉकडाउन कर दिया गया है. ऐसे में लोग घरों में बंदं हो गए हैं. कई लोगों ने बाहर जाने से बचने के लिए कुछ सब्जियों और अन्य खाद्य पदार्थों को घर पर पहले ले ही लाकर रख दिया है. पर खाने की चीजों को घर में लाकर जमा कर देने से ही काम नहीं चलता आपको सुनिश्चित करना होता है कि वह खाने के लिए ताजा रहें. आपने कई बार सब्जियों और दूसरे फूड प्रोडक्ट्स को फ्रिज में रखने पर भी सूखा या सड़ा हुआ पाया होगा.

फ्रिज में आपके द्वारा खरीदे गए सभी सामानों को प्रिजर्व करके रखना काफी नहीं होता. वहीं कुछ फल, सब्जियां और अन्य चीजें भी फ्रिज में रखे-रखे खराब हो सकती हैं. इसलिए आपको पता होना चाहिए कि किन चीजों को किस तरह से प्रिजर्व करें ताकि वह लंबे समय तक इस्तेमाल के लायक बनी रहें. आइए आपको बताते हैं ऐसे ही कुछ तरीके के बारे में जिनकी मदद से आप फलों और सब्जियों को अधिक समय तक सुरक्षित रख सकते हैं और फ्रेश चीजें खा सकते हैं.

सब्जियों को प्रिजर्व करने से पहले उबाल लें अगर आप ब्रोकोली, मटर, गाजर और फ्रेंच बीन्स जैसी सब्जियों को प्रिजर्व करना चाहते हैं तो उन्हें फ्रिज में रखने से पहले 30 सेकंड के लिए उबाल लें और उसके बाद फ्रिज में रख दें. इसके बाद जब इस्तेमल करना चाहें, तो काट कर इसे इस्तेमाल कर लें. ये तब तक स्पंजी बने रहते हैं जब उनकी कोशिकाओं में पानी फैलता है और इस तरह वह सूखते नहीं हैं.

पत्तेदार सब्जियों को लपेट कर रखें
पत्तेदार सब्जियों को फ्रिज में रखने से पहले, उन्हें धोकर सूखा लें. वहीं थोड़ा सूख जाने के बाद इन्हें टिश्यू पेपर में लपेटें ताकि यह नमी को अवशोषित कर ले. फिर आप उन्हें एक सील प्लास्टिक बैग या कंटेनर में ठंडा कर सकते हैं. इस तरह पत्तेदार सब्जियां जल्दी खराब नहीं होंगी और लंबे समय तक आपका साथ देंगी. कोशिश करें कि इन्हें हल्के ठंड वाली जगह पर रखें क्योंकि ज्यादा ठंड और गर्म से भी ये खराब हो सकती हैं. वहीं गीले तौलिए में रखने यह लंबे समय तक हरी-भरी बनी रहेंगी.

बना लें अचार
आप ककड़ी, चुकंदर, शिमला मिर्च, टमाटर, मशरूम जैसे खाद्य पदार्थों को अचार बना कर लंबे समय तक रख सकते हैं. इससे यह खराब नहीं होते और खाने में भी अच्छे लगते हैं.

फलों का रस
फलों को खराब होने से बचाने के लिए, उनका रस निकाल लें और उन्हें एयरटाइट ग्लास कंटेनर में स्टोर कर फ्रिज में रख दें. दूसरी ओर केले को सीधे रेफ्रिजरेटर में रखा जा सकता है. आपको बता दें कि नॉर्मल फ्रिज में केला रखने से खराब हो जाता है. अगर छिलका भूरा हो जाए तब भी ये फल पूरी तरह से खाने योग्य रहेगा.

फ्रिज के दरवाजे के पास न रखें दूध और डेयरी प्रोडक्ट
फ्रिज के दरवाजे पर दूध और अन्य डेयरी प्रोडक्ट न रखें. आप उन्हें पीछे की ओर रखें क्योंकि वह जगह ज्यादा ठंडी होती है. न केवल दरवाजे पर तापमान अधिक होता है, बल्कि हर बार फ्रिज का दरवाजा खोलने पर गर्म हवा के संपर्क में आने से बैक्टीरिया के बढ़ने और दूध खराब होने की संभावना बढ़ जाती है.

The post लंबे समय तक फ्रेश रखना खाना है? जानिए किस चीज को कैसे संरक्षित करें appeared first on indiaabhiabhi.



source https://indiaabhiabhi.com/have-fresh-food-for-a-long-time-know-how-to-preserve-what/

No comments:

Post a Comment