Sunday, March 29, 2020

लॉकडाउन में पुराने बेडशीट की मदद से कुछ ऐसे सजाओं का अपना घर, बच्चे खुश होंगे

अक्सर घर में बेड शीट्स पुरानी हो जाने के बाद अलमारी में सालों तक पड़ी रहती हैं. कहीं से फट जाने या दाग पड़ जाने पर बेडशीट को बेड पर बिछाने के काम में नहीं लिया जाता लेकिन सुंदर और महंगी बेड शीट्स को फेंकने का भी मन नहीं करता. ऐसे में सवाल ये उठता है कि इन बेड शीट्स का क्या किया जाए. अगर आप भी अपनी पुरानी बेड शीट्स को नए तरीके से इस्तेमाल करना चाहते है तो कुछ आसान तरीकों से उनका बेहतर इस्तेमाल किया जा सकता है. ऐसे में इन्हें फेंकना भी नहीं पड़ेगा और यह काम में भी आ जाएंगी.

बनाएं हैंगिंग
पुराने बेडशीट्स से आप हैंगिंग बना सकते हैं. इनमें बड़ी ही आसानी से बेड शीट के फैब्रिक का इस्तेमाल किया जा सकता है. इस तरह की हैंगिंग न सिर्फ आपके छोटे बच्चे का दिल बहलाएंगी, बल्कि घर की खूबसूरती भी बढ़ाएंगी. इसके लिए आपको ज्यादा कुछ करने की जरूरत नहीं पड़ेगी. प्लास्टिक या मेटल के राउंड फ्रेम में आप ऊपर की तरफ बीड्स लगा सकते हैं और नीचे बेडशीट के फैब्रिक को अपने मनचाहे आकार में काटकर लंबी स्ट्राइट्स वाले फैब्रिक में सिल सकते हैं. आप कई तरह के पेटर्न्स का इस्तेमाल कर सकते हैं.

बनाएं पजामा
अगर बेड शीट बहुत ज्यादा खराब नहीं हुई है, तो आप उससे अपने लिए पजामा भी सिल सकते हैं. बेडशीट से बनाए पजामे आप आसानी से पहन सकते हैं और इससे आपकी पुरानी बेड शीट्स का अच्छा इस्तेमाल भी हो जाएगा. पजामा बनाना बिल्कुल मुश्किल नहीं है और इस तरीके से आप परिवार के किसी भी सदस्य के लिए पजामा सिल सकते हैं.

घर के सुंदर पर्दे
अगर बेड शीट बीच से फट गई है या फिर उसमें हल्का सा ही डैमेज हुआ है, तो आप उससे घर के लिए सुंदर पर्दे भी तैयार कर सकते हैं. अक्सर पर्दों के लिए महिलाएं महंगे फैब्रिक्स बाजार में चुनने जाती हैं, जिसमें उनके पैसे भी ज्यादा खर्च होते हैं. महंगी बेड शीट्स से आप आसानी से पर्दे तैयार कर सकते हैं और ये आपके घर को एक नया लुक भी देंगे.

कलरफुल हेयरबैंड्स
अगर आपको सिर पर कलरफुल हेयरबैंड्स लगाना अच्छा लगता है तो आप पुरानी बेड शीट से अपने लिए आकर्षक हेयरबैंड्स भी बना सकती हैं. इसके लिए आपको हेयरबैंड के आकार का फैब्रिक काटने की जरूरत होगी जिसे आप फैब्रिक की एक और लेयर पर सिल कर अपने लिए हेयरबैंड तैयार कर सकती हैं.

हैंगर की डेकोरेशन
बहुत से महंगे कपड़ों जैसे सिल्क और मलमल के कपड़ों में मेटल हैंगर से दाग लग जाते हैं, जिसकी वजह से कपड़ों की खूबसूरती कम हो जाती है. ऐसे में आप अपने कपड़ों को सुरक्षित रखने कि लिए मेटल हैंगर को पुरानी बेडशीट के फैब्रिक से कवर कर सकते हैं. इससे आपके हैंगर्स की खूबसूरती भी बढ़ जाएगी.

The post लॉकडाउन में पुराने बेडशीट की मदद से कुछ ऐसे सजाओं का अपना घर, बच्चे खुश होंगे appeared first on indiaabhiabhi.



source https://indiaabhiabhi.com/with-the-help-of-an-old-bedsheet-in-lockdown-some-such-decorations-will-make-their-home-children-happy/

No comments:

Post a Comment