Monday, March 30, 2020

ग्‍लोइंग और रिंकल फ्री स्किन के लिए बेस्‍ट हैं नींबू के ये 4 फेसपैक

हर महिला चाहती हैं उम्र के हर पड़ाव पर वह खूबसूरत नजर आए। मगर, बढ़ती उम्र के कारण त्‍वचा को यूथफुल बनाए रखने वाले कॉलोजन प्रभावित होने लगते हैं। नतीजा यह होता है कि त्‍वचा को ग्‍लो खत्‍म होने लगता है और रिंकल्‍स की समस्‍या उभरने लगती हैं। वैसे तो बाजार में बहुत सारे कॉस्‍मैटिक प्रोडक्‍ट्स हैं जो चेहरे को ग्‍लोइंग और रिंकल फ्री बनाए रखते हैं। मगर यह स्‍थाई खूबसूरती नहीं देते ऐसे में हम आपको आज नींबू से बने 4 फेस पैक्‍स के बारे में बताएंगे जो आपकी त्‍वचा को ग्‍लोइंग और रिंकल फ्री बनाएंगे।

आपको बता दें कि नींबू विटामिन सी का बहुत ही अच्‍छा स्रोत होता है। साथ ही इसमें एंटी-एजिंग प्रॉपर्टीज होती हैं। यह स्किन को ऑक्‍सीडेटिव स्‍ट्रेस से बचाता है। इससे चेहरे पर झुर्रियां नहीं पड़तीं और चेहरे पर ग्‍लो बना रहता है।

नींबू और दही का फेसपैक

नींबू के साथ दही का कॉम्‍बीनेशन त्‍वचा के लिए बहुत ही शानदार होता है। दही त्‍वचा को नमी देने के साथ निखारता भी है। इतना ही नहीं त्‍वचा की इलास्टिसिटी भी यह बनाए रखता है। अगर आपके चेहरे पर रिंकल्‍स हैं तो दही का यूज करने से इस समस्‍या में भी आपको राहत मिलती है। आप घर पर ही इसका फेसपैक बना सकती हैं। चलिए हम आपको बताते हैं कैसे।

सामग्री

  • 1 बड़ा चम्‍मच दही
  • 1 छोटा चम्‍मच नींबू का रस
  • चुटकीभर हल्‍दी

विधि

एक बाउल लें और उसमें दही डालें। दही के साथ ही नींबू का रस डालें और अच्‍छी तरह से इस सामग्री को मिलाएं। इतना करने के बाद मिश्रण में चुटकीभर हल्‍दी डालें। अब इस मिश्रण को चेहरे पर लगाएं। 30 मिनट तक इसे लगा रहने दें और फिर ठंडे पानी से साफ कर लें। हफ्ते में 2 बार यदि आप इस फेस पैक को यूज करेंगी तो आपको बहुत फायदा मिलेगा।

नींबू का रस और केला फेसपैक

अगर आपको अपनी स्किन टोन को निखारना है तो आपको हफ्ते में एक बार केले और नींबू का फेस पैक जरूर लगना चाहिए। जहां नींबू में ब्‍लीचिंग प्रॉपर्टीज होती हैं वहीं केले में विटामिन सी होता है तो त्‍वचा के पिगमेंट को कम करता है। इससे त्‍वचा के रंग में ब्राइटनेस आता है। चलिए हम आपको बताते हैं कि आप घर पर यह फेस पैक कैसे बना सकती हैं।

सामग्री

  • 1/2 पका हुआ केला
  • 1 छोटा चम्‍मच नींबू का रस
  • 1 चम्‍मच शहद
  • पानी जरूरत अनुसार

विधि

एक बाउल लें और उसमें केले को अच्‍छी तरह से मैश कर दें। इसके बाद इसमें नींबू का रस और शहद डालें। इसे अच्‍छे से फेटें। अब मिश्रण तैयार होने पर इस चेहरे और गर्दन पर लगा लें। 20 मिनट तक आप इस फेस पैक को लगा रहने दें। जब यह मास्‍क सूख जाए तो गुनगुने पानी से वॉश करें। अगर आप इसे हर हफ्ते अपने ब्‍यूटी रूटीन का हिस्‍सा बना लेती हैं तो इससे आपको लाभ जरूर मिलेगा।

बेसन और नींबू का फेसपैक

बेसन का उबटन आपने कई बार लगाया होगा। अगर बेसन आपकी त्‍वचा को सूट करता है तो आपको एक बार बेसन और नींबू का फेस पैक भी जरूर लगाना चाहिए। आपको बता दें कि बेसन त्‍वचा को बहुत ही अच्‍छी तरह से एक्‍सफोलिएट करने के साथ ही टैंनिग को भी दूर करता है। अगर आप नींबू के साथ इसे यूज करती हैं तो यह आपकी त्‍वचा के रंग को भी निखारता है। चलिए हम आपको इसका फेसपैक बनाने का तरीका बताते हैं।

सामग्री

  • 1 छोटा चम्‍मच नींबू का रस
  • 1/2 चम्‍मच गुलाब जल
  • 1 बड़ा चम्‍मच बेसन
  • 1 छोटा चम्‍मच शहद

विधि

एक बाउल में सभी सामग्रियों को अच्‍छे से मिला लें और स्‍मूद पेस्‍ट बना लें। इसके बाद इसे चेहरे पर सर्कुलर मोशन में हाथ घुमाते हुए लगाएं। जब यह पेस्‍ट सूख जाए तो इसे हल्‍के हाथों से रगड़ते हुए छुड़ाएं। हफ्ते में ऐसा एक बार करें। आपकी टैंनिंग दूर होने के साथ ही आपका रंग भी निखर जाएगा।

हल्‍दी और नींबू का फेसपैक

हल्‍दी से रंग साफ होता है यह बात तो सभी जानते हैं। मगर, इसमें विटामिन बी 3 होता है जिसे एंटऑक्‍सीडेंट माना जाता है। अगर आपके चेहरे पर हाइपरपिगमेंटेशन है तो आपको हल्‍दी के साथ नींबू मिला कर लगाना चाहिए। ऐसा करने से आपको इस समस्‍या में राहत मिलेगी। चलिए हम आपको इस फेस पैक को बनाने का तरीका बताते हैं।

सामग्री

  • 1 छोटा चम्‍मच नींबू का रस
  • 1 बड़ा चम्‍मच गुलाब जल
  • 1/4 चम्‍मच हल्‍दी पाउडर
  • 1 छोटा चम्‍मच शहद

विधि

एक कटोरी में हल्‍दी, गुलाब जल, नींबू, शहद को अच्‍छी तरह से मिलाएं। इस पेस्‍ट को चेहरे पर लगा लें। 15 तक पेस्‍ट को चेहरे पर लगा रहने दें और फिर इसे गुनगुने पानी से साफ कर लें। ऐसा अगर आप हफ्ते में 2 बार भी करते हैं तो आपको बहुत फायदा होगा।

इस बात का ध्‍यान जरूर रखें कि यदि आपकी त्‍वचा सेंसिटिव है तो आपको बिना त्‍वचा विशेषज्ञ से सलाह लिए कोई भी चेहरे पर नहीं लगानी चाहिए। अगर आपकी त्‍वचा सामान्‍य है तब भी पहले इन चारों फेसपैक का स्किन टेस्‍ट अपने कान के पीछे जरूर करें। उसके बाद ही इन्‍हें ट्राए करें।

The post ग्‍लोइंग और रिंकल फ्री स्किन के लिए बेस्‍ट हैं नींबू के ये 4 फेसपैक appeared first on indiaabhiabhi.



source https://indiaabhiabhi.com/these-4-facepacks-of-lemon-are-the-best-for-glowing-and-wrinkle-free-skin/

No comments:

Post a Comment