Tuesday, March 31, 2020

नौसेना ने बनाया 6 लोगों को एक साथ ऑक्सीजन देने वाला सिलेंडर

दुनिया भर में तेजी से फैल रहे कोरोना वायरस के मामले भारत में भी लगातार बढ़ रहे हैं. खबर लिखे जाने तक भारत में 1306 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हो चुके हैं. इसमें 109 लोग इलाज के बाद ठीक हो गए हैं, जबकि 32 लोगों की मौत हो गई है.

कोरोना वायरस से लड़ने के लिए सरकार के साथ साथ तमाम अन्य संस्थाएं भी काम कर रही हैं. नौसेना के विशाखापत्तनम डॉकयार्ड में इनोवेटिव पोर्टेबल मल्टी-फीड ऑक्सीजन मैनिफोल्ड (MOM) डिजाइन तैयार की गई है.

नई तकनीक से एक सिलिंडर से एक ही साथ 6 मरीजों को ऑक्सीजन की सप्लाई की जा सकती है. कोरोना वायरस की वजह से गंभीर हालत होने पर मरीजों को ऑक्सीजन देने की जरूरत पड़ती है. आमतौर पर अस्पतालों में एक सिलिंडर से एक ही मरीजो को ऑक्सीजन दी जाती है.

एक्सपर्ट्स का ऐसा अनुमान है कि कोरोना वायरस के पीड़ित लोगों में से 5 से 8 फीसदी को वेंटिलेटर सपोर्ट की जरूरत पड़ेगी, लेकिन ऑक्सीजन सपोर्ट की जरूरत वाले मरीज अधिक संख्या में होंगे. अब तक अस्पतालों में मौजूद संसाधन बड़ी संख्या में आने वाले मरीजों के लिए काफी नहीं होंगे.

विशाखापत्तनम स्थित नौ सेना डॉकयार्ड में डिजाइन का शुरुआती ट्रायल भी किया गया और इसके बाद नौसेना के आईएनएचएस कल्यानी हॉस्पिटल में रैपिड ट्रायल भी किया गया. 30 मिनट में ही पोर्टेबल डिजाइन का सफलतापूर्वक सेटअप कर लिया गया.

ट्रायल सफल होने के बाद ऐसे 10 पोर्टेबल MOM तैयार करने का काम शुरू कर दिया गया है जिसमें दो तरफ से 6 लोगों के लिए रेडियल हेडर लगे होंगे. इससे 120 लोगों को ऑक्सीजन सप्लाई की जा सकती है.

 

The post नौसेना ने बनाया 6 लोगों को एक साथ ऑक्सीजन देने वाला सिलेंडर appeared first on indiaabhiabhi.



source https://indiaabhiabhi.com/navy-built-a-cylinder-to-give-oxygen-to-6-people-simultaneously/

No comments:

Post a Comment