Friday, March 27, 2020

भारतीय रिजर्व बैंक का बड़ा फैसला, ब्याज दरों में 75 अंकों की भारी कटौती, रेपो रेट घटकर 4.4 फीसदी पर

देश में कोरोनावायरस से अर्थव्यवस्था को होने वाले नुकसान के खतरे को देखते हुए आज केंद्रीय बैंक आरबीआई ने ब्याज दरों में 75 अंकों की कटौती का बड़ा एलान किया. रेपो रेट अब घटकर 4.4 फीसदी पर पहुंच गया है. वहीं, रिवर्स रेपो रेट में 90 अंकों की कटौती गई है.

रेपो रेट 0.75 फीसदी की कटौती के साथ 4.4% पर। रिवर्स रेपो रेट 0.90 फीसदी की कटौती के साथ 4% पर: रिज़र्व बैंक ऑफ़ इंडिया गवर्नर शक्तिकांत दास

इसके पहले गुरूवार को सरकार ने कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए गरीबों के लिए 1.70 लाख करोड़ रुपये के राहत पैकेज का ऐलान किया था. जिसके बाद से शेयर बाजार में तेजी बनी हुई है. शेयर बाजार में आरबीआई से ब्याज दरों में कटौती की उम्मीद की जा रही थी.

आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा कि कोरोना वायरस के चलते अर्थव्यवस्था को होने वाले खतरे को देखते हुए मोनिटरी पॉलिसी कमिटी ने समय से पहले ही समीक्षा बैठक की. बैठक में 4 सदस्य बड़ी कटौती के पक्ष में थे. जिसके बाद यह फैसला लिया गया. समीक्षा बैठक 24 से 27 मार्च तक चली.

फिलहाल ईएमआई और कर्ज चुकता करने से राहत

आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने यह भी घोषणा की कि बैंकों को एक मार्च को बकाया सभी ऋणों पर ईएमआई के भुगतान के लिए तीन महीने की मोहलत देने की अनुमति दी गई है.

हालांकि, इसका मतलब यह है कि इस तरह की राहत देने का अंतिम निर्णय बैंकों के पास है.

भारत में कोरोनावायरस को फैलने से रोकने के लिए लागू किए गए लॉकडाउन के कारण कई लोग आर्थिक रूप से प्रभावित हुए हैं. लेकिन यह देखा जाना बाकी है कि यह ग्राहकों को किस हद तक मदद करता है.

आरबीआई गवर्नर ने घोषणा की, “28 मार्च से 1 वर्ष की अवधि के लिए 28 मार्च से शुरू होने वाले नेट डिमांड और टाइम लायबिलिटी के सभी आधार पर 100 फीसदी अंक के आधार पर सभी बैंकों के कैश रिजर्व रेशियो (CRR) को कम करने का निर्णय लिया गया है.

कोविद -19 महामारी को देखते हुए आरबीआई के राहत उपायों की घोषणा जीडीपी की 3.2 फीसदी पर है.

दास ने भरोसा दिलाया कि भारत की अर्थव्यवस्था के मूल तत्व मजबूत हैं और उन्होंने कहा कि जब तक आवश्यकता होगी अर्थव्यवस्था का समर्थन करना जारी रहेगा. उन्होंने कहा, “कठिन समय कभी नहीं होता है, केवल कठिन लोग और संस्थान करते हैं. आरबीआई काम पर और मिशन मोड में है. कोविद -19 महामारी के प्रभाव को कम करने के लिए आवश्यक सब कुछ करेंगे.

इससे पहले, केंद्रीय बैंक के गवर्नर ने कहा कि संकट से निपटने के लिए इसके पास पर्याप्त भंडार है और जब भी स्थिति बिगड़ती है तो यह कदम उठाएगा.

आरबीआई भी बेहतर तरलता प्रबंधन के लिए कई अन्य मौद्रिक संचालन कर रहा है क्योंकि यह कोरोनवायरस महामारी के मद्देनजर अर्थव्यवस्था का समर्थन करने के लिए बैंकिंग क्षेत्र को स्वस्थ रखने के लिए काम करता है.

भारतीय बैंकिंग सिस्टम सुरक्षित और मजबूत है. हाल के दिनों में शेयर बाज़ार में कोरोना वायरस से संबंधित अस्थिरता ने बैंकों के शेयर की कीमतों को प्रभावित किया, जिसका नतीजा ये हुआ कि लोगों ने घबराकर कुछ निजी क्षेत्र के बैंकों से जमा राशि निकाल ली.

बता दें, पिछले समीक्षा बैठक में दरों में किसी भी तरह के बदलाव न करने का फैसला किया गया था. इसके पहले भी आरबीआई 5 बार दरों में कटौती कर चुकी है.

गौरतलब है कि कोरोनावायरस पूरी दुनिया में फैल चुका है, जिससे ग्लोबल इकोनॉमी पर दबाव है. इसे देखते हुए दुनियाभर के देश अपनी अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए हर संभव कोशिश कर रहे हैं. कारोना के चलते ग्लोबल सप्लाई चेन बाधित हुई है, जिससे घरेलू कंपनियां भी प्रभावित हो रही है. इसका असर कई प्रमुख सेक्टर पर पड़ रहा है और उनके चौथी तिमाही के नतीजे इससे प्रभावित होने की आशंका है. कंपनियों के रेवेन्यू में खासी गिरावट आ सकती है. इसे देखते हुए सरकार और आरबीआई भी अपनी ओर से कई उपाय करने में लगे हैं.

The post भारतीय रिजर्व बैंक का बड़ा फैसला, ब्याज दरों में 75 अंकों की भारी कटौती, रेपो रेट घटकर 4.4 फीसदी पर appeared first on indiaabhiabhi.



source https://indiaabhiabhi.com/big-decision-of-reserve-bank-of-india-huge-cut-in-interest-rates-by-75-points-repo-rate-reduced-to-4-4-percent/

No comments:

Post a Comment