Sunday, March 29, 2020

जानिए लहसुन खाने से आप किन बीमारियों से रह सकते है दूर

लहसुन का प्रयोग लगभग हमारे हर खाने में होता है। लहसुन से खाने का स्वाद तो बढता ही है साथ ही हमारे स्वास्थ के लिए भी लाभकारी है। आईये जानते है लहसुन के सेवन से किन बीमारियों का खतरा कमता है। लहसुन में मौजूद एंटी-डायबेटिक गुण डायबिटीज के जोखिम कारकों को नष्ट करने और उन्हें बढ़ने से रोकने में मदद करता है।

साथ ही ब्लड शुगर लेवल भी कंट्रोल करता है। डायबिटीज के मरीजों के लिए लहसुन का सेवन फायदेमंद है। लहसुन एक एक्टिव एंटी कैंसर एजेंट के रूप में काम करता है। लहसुन का सेवन शरीर में कैंसर के कोशिकाओं को नष्ट कर देता है।

जिससे कैंसर का खतरा कम जाता है। लहसुन औषधीय गुण पाए जाते हैं जो आपको सर्दी जुकाम से बचाए रखने में मदद करते हैं। लहसुन एलडीएल कोलेस्ट्रॉल(खराब) को कम करता है और एचडीएल (अच्छे) कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाता है।

लहसुन कोलेस्ट्रॉल लेवल को संतुलित करने फायदेमंद साबित होता है। लहसुन में एंटीऑक्सीडेंट गुण पाया जाता है। यह गुण अल्जाइमर होने के खतरे को कम कर देता है।

अल्जाइमर एक ऐसी बीमारी है जिसमें लोग बढती उम्र के साथ याद्दास्त खोंने लगते है। इसलिए बुजुर्गों के साथ -साथ सभी उम्र के लोगों को लहसुन का सेवन इस बीमारी से बचा सकता है।

The post जानिए लहसुन खाने से आप किन बीमारियों से रह सकते है दूर appeared first on indiaabhiabhi.



source https://indiaabhiabhi.com/know-which-diseases-you-can-avoid-by-eating-garlic/

No comments:

Post a Comment