Thursday, February 27, 2020

बालों को टाइट बांधने से पहले जान ले इसके नुकसान, बाद में पड़ सकता हैं पछताना

आज के लाइफस्टाइल में बालों को हेल्दी बनाए रखने के लिए ज्यादा केयर करने की जरूरत होती है। अक्सर लड़कियां रात को अपने बालों को ऊपर उठाकर एक जूड़ा बांध लेती हैं लेकिन दिनभर हमें अपने बालों के साथ जो कुछ भी करते हैं, वह आपके बालों की सेहत पर प्रभाव डाल सकता है। इसी के बारे में आपको बताने जा रहे हैं।

बालों को टाइट बांधने से नुकसान

जब आप बालों को टाइट बांधती हैं तो इस स्थिति को ट्रैक्शन एलोपिशिया कहा जाता है और यह अक्सर बालों को खींचने के कारण होता है, जिससे जड़ों को नुकसान पहुंचाता है। इसी के कारण आप गंजे भी होते हैं।

बचने के लिए अपनाएं ये टिप्स:

बालों को टूटने से बचाने के लिए बालों की चोटी बांधना बेहद जरुरी होता है जिसमें किसी प्रकार की धातु का इस्तेमाल न किया गया हो अपने बालों को बांधने के लिए स्कार्फ का उपयोग करना बालों के लिए काफी लाभदायी होता है।

अगर आपको अपने बालों को बांधने के लिए किसी चीज़ का इस्तेमाल करना ही हो तो उसे बहुत टाइट न बांधें। इसकी बजाय आप अपने बालों को मोड़कर एक ढीला जूड़ा बना सकती हैं।

कई बार महिलाएं गीले बालों में ही कंघी कर लेती हैं जब आपके बाल गीले हों तो उन्हें बांधने से बचें। गीले बालों में इलास्टिक बैंड लगाने से आपके बाल टूट सकते हैं।

इलास्टिक से अपने बालों को सुरक्षित रखने के लिए थोड़ा हेयर सीरम लगा सकते हैं और उन्हें टूटने से रोकने के लिए आप एक ऊंची पोनीटेल बना सकती हैं।

The post बालों को टाइट बांधने से पहले जान ले इसके नुकसान, बाद में पड़ सकता हैं पछताना appeared first on indiaabhiabhi.



source https://indiaabhiabhi.com/know-the-damage-before-tying-the-hair-tight-repentance-may-occur-later/

No comments:

Post a Comment