Friday, February 28, 2020

राजस्थान: दलितों के उत्पीड़न पर सचिन पायलट ने अपनी ही सरकार को घेरा, कहा-अगर ये कमियां हमारे प्रशासन में हैं तो दूर की जाएंगी

राजस्थान में पिछले कुछ हफ्तों में दलितों के उत्पीड़न की खई खबरें आई हैं। दलितों के उत्पीड़न कांग्रेस नेता और राज्य के उप मुख्यमंत्री और प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष सचिन पायलट ने अपनी ही सरकार को घेरा है। सचिन पायलट ने कहा कि अगर ये कमियां हमारे प्रशासन में हैं तो दूर की जाएंगी। जोधपुर में शुक्रवार( 28 फरवरी) को एक शादी समारोह में शिरकत करने आए सचिन पायलट ने नागौर व बाड़मेर में दलित युवकों से मारपीट की घटना को निंदनीय बताया है। चिन पायलट ने कहा,”दलितों के प्रति हो रहे अत्याचारों को हमने बड़ी गंभीरता से लिया है। ये घटना बहुत ही शर्मनाक, निंदनीय है। जो भी ये कर रहा है हम उस पर कार्रवाई करेंगे। अगर ये कमियां हैं हमारे प्रशासन में तो इन्हें दूर करने की कोशिशें की जाएंगी।”

जैसलमेर जिले में तीन दलित युवकों की गधे चुराने के संदेह में पिटाई किए जाने का मामला 23 फरवरी को सामने आया था। यह राजस्थान में हालिया दिनों में सामने आया इस प्रकार का तीसरा मामला था। पुलिस ने रविवार (23 फरवरी) को बताया कि इस घटना से जुड़ा वीडियो सामने आने के बाद पांच लोगों को गिरफ्तार किया गया है और तीन अन्य को हिरासत में लिया गया है। यह घटना जिले की फतेहगढ़ तहसील के राम गांव में 15 फरवरी को हुई थी। युवकों को गधे चुराने के संदेह में लाठियों से पीटा गया था और करीब 12 लोगों द्वारा लात मारी गई थी। उन्हें बाद में सनगढ़ पुलिस के हवाले कर दिया गया था। सनगढ़ पुलिस थाना प्रभारी उगम राज सोनी ने कहा, ”अभी तक पांच लोगों को गिरफ्तार किया गया है और तीन नाबालिगों को हिरासत में लिया गया है। इस मामले में एससी/एसटी कानून की धाराओं के तहत एक मामला दर्ज किया गया है और जांच जारी है।”

16 फरवरी को नागौर में दो दलित युवकों, जो भाई थे, उन्हें बन्धक बना कर मारपीट करने व आपत्तिजनक वीडियो बनाने की घटना सामने आई थी। जिसपर राज्य विधानसभा में हंगामा भी हुआ था। 16 फरवरी को पांचौड़ी थाना क्षेत्र अंतर्गत करणू गांव में मोटरसाइकिल की सर्विस एजेंसी पर हुई। एजेंसी के लोगों ने दो युवकों पर चोरी का आरोप लगाते हुए उनसे बर्बरता से मारपीट की। एक पीड़ित के निजी अंगों पर पेट्रोल लगाया गया। इसका वीडियो भी बना लिया। इस मामले में सात लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है।

विपक्षी भाजपा व राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी (आरएलपी) के विधायकों ने सरकार से जवाब की मांग करते हुए सदन से बर्हिगमन किया। आरएलपी के विधायक नारायण बेनीवाल ने शून्यकाल के दौरान यह मुद्दा उठाया। उन्होंने आरोप लगाया कि इस घटना के बाद ऐसा लगता है कि संवेदनशील व जवाबदेह प्रशासन की बातें करने वाले सत्ता में बैठे लोग अपने प्रशासनिक अधिकारियों पर जरूरत से ज्यादा भरोसा कर ऐसी घटनाएं करवा रहे है। उन्होंने इस मामले में नागौर के पुलिस अधीक्षक को तुरंत हटाने (एपीओ करने) व दोनों पीड़ितों को थानागाजी प्रकरण की तरह मुआवजा दिलाने की मांग की थी

The post राजस्थान: दलितों के उत्पीड़न पर सचिन पायलट ने अपनी ही सरकार को घेरा, कहा-अगर ये कमियां हमारे प्रशासन में हैं तो दूर की जाएंगी appeared first on indiaabhiabhi.



source https://indiaabhiabhi.com/rajasthan-sachin-pilot-surrounded-his-own-government-on-the-oppression-of-dalits-said/

No comments:

Post a Comment