Thursday, February 27, 2020

चेहरे पर निखार लाएंगे ये घरेलू नुस्खे, किचन में रखीं चीजों से होंगे तैयार

अपनी त्वचा को लेकर हम लोग हमेशा सजग रहते हैं। उसके रंगरोवन और निखार के लिए तमाम उपाय अपनाते हैं। इसके लिए हम कई तरह के प्रोडक्ट खरीदते हैं जिससे त्वचा की निखार को बरकरार रहे। ऐसे में यह पता लगाना भी मुश्किल होता है कि बाजार में मौजूद हजारों तरह के प्रोडक्टस में से उनके लिए कौन सा सही रहेगा। किसी भी प्रकार के त्वचा उपचार या घरेलू उपचार पर जाने से पहले, यह जान लेना जरूरी है कि स्किन केयर का सबसे महत्वपूर्ण भाग है क्लिंसिंग। त्वचा को साफ और निखार भरा रखने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी उसे नियमित रूप से साफ रखना है। इस रूप में स्किन केयर को नजरअंदाज नही किया जा सकता। आज हम आपको कुछ ऐसे नेचुरल क्लींजर के बारे में बताएंगे जिसके सहारे आप किचन में मौजूद सामग्री का इस्तेमाल कर स्किन केयर कर सकते हैं।

नेचुरल क्लींजर दही
ऑयली से लेकर कॉम्बिनेशन स्किन के लिए दही बेस्ट ऑप्शन है। दो छोटे चम्मच दही से रोजाना शाम में चेहरे का मसाज करें और गुनगुने पानी से उसे धो लें। यह आपकी स्किन को साफ रखेगा। साथ ही साथ खराब होने से भी बचाएगा।

टमाटर
जब बात स्किन केयर के लिए नैचुरल सामग्री की होती है। तो इस रूप में टमाटर का नैचुरल क्लींजर से त्वचा को साफ रखा जा सकता है। इसके लिए आपको आधे टमाटर को पांच मिनट त्वचा पर रब करना होग। यह सिर्फ न आपकी स्किन साफ करेगा साथ ही साथ आपके रोम छिद्र को खोलने का भी काम करेगा। स्किन को लचीला बनाने और टाइट करने में भी यह उपयोगी है।

मुल्तानी मिट्टी
अगर आपकी त्वचा ऑयली है। आप इसके चलते हमेशा परेशान रहते हैं तो आप मुल्तानी मिट्टी से बने पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं। यह प्रक्रिया पूरी तरह से प्राकृतिक है। जो काफी लंबे समय से स्किन को साफ करने और शुद्ध करने के लिए उपयोग की जा रही है। आयुर्वेद भी स्किन केयर के लिए इस प्रक्रिया पर जोर देता है। दो छोटे चम्मच क्ले लें और एक उसमें एक चुटकी कपूर पाउडर मिलाएं। इसे पानी से मिलाएं। इसके बाद गीली त्वचा पर मसाज करें।

पपीता
अगर आपकी कॉम्बिनेशन स्किन है, तो ओटमील और थोड़े दूध में मैश किया पपीता मिलाकर उसे स्किन पर मसाज करें। इसे चेहरे और गर्दन पर लगाने के बाद अच्छे से धो लें। यह सिर्फ आपकी स्किन को साफ नहीं करेगा बल्कि दाग-धब्बे को भी दूर करने में भी सहायक होगा।

स्ट्रॉबेरी
ऑयली से कॉम्बिनेशन स्किन के लिए मैश की हुई स्ट्रॉबेरी भी एक रोचक उपाय है। स्ट्रॉबेरी में नैचुरल एंजाइम होते हैं, जो कि स्किन के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। तीन से चार बार स्ट्रॉबेरी को मैश करें उसके बाद उसे अपनी त्वचा पर रब करें। पांच मिनट के लिए लगा कर छोड़ दें। इसके बाद चेहरे को धो लें। यह सिर्फ स्किन को ही मुलायम नहीं करेगा बल्कि स्किन का ग्लो भी बढ़ा देग।इसकी मदद से त्वचा को कई पोषक विटामिन्स भी मिलेंगे।

नींबू और संतरे का छिलका
अगर आपकी स्किन ड्राई रहती है और आप अपने त्वचा के कोम छिद्र को साफ कर, उसपर से मिट्टी हटाना चाहते हैं। तो यह मिश्रण आपके लिए बेस्ट साबित हो सकता है। इसके लिए आपको 10 छोटे चम्मच बादाम का तेल, दस छोटे चम्मच जैतून का तेल और नींबू का रस लें और एक बोतल में स्टोर कर लें। इसे उपयोग करने के लिए, एक छोटा चम्मच एक बार में लें और ऑरेंज पील डालें। त्वचा पर आराम से रब करें। आंखों के पास के एरिया में भी रब करें। ऐसा करने से मिट्टी हटेगी और धीरे-धीरे डेड स्किन ऊपर जाएगी।

बेसन
प्राचीन समय से बेसन हर तरह की स्किन को साफ करने के लिए उपयोग में लाया जाता था। त्वचा साफ करने के लिए आप इसे दही के साथ मिलाकर स्किन पर मसाज़ करें। यह ऑयली और कॉम्बिनेशन स्किन के लिए अच्छा होता है और अगर आप इसे दूध के साथ मिलाकर मसाज करते हैं, तो यह ड्राई स्किन को साफ करके स्किन को ग्लो करने में भी मदद करेगा।

The post चेहरे पर निखार लाएंगे ये घरेलू नुस्खे, किचन में रखीं चीजों से होंगे तैयार appeared first on indiaabhiabhi.



source https://indiaabhiabhi.com/these-home-remedies-will-bring-beauty-to-the-face-will-be-prepared-with-the-things-kept-in-the-kitchen/

No comments:

Post a Comment