Thursday, February 27, 2020

घंटो लग जाते हैं अनार छीलने में, तो इन 2 आसान तरीकों से छ‍िलें..

अनार खाने के फायदे तो आप सभी जानते ही होंगे और अनार खाना भी लोगों को खूब पसंद होता है। लेकिन ज्‍यादात्तर लोग अनार खाने से सिर्फ इसल‍िए परहेज करते हैं क्‍योंकि इसे छीलने में खूब मेहनत करनी पड़ती हैं। अनार उन लोगों के लिए बहुत अच्छा है जिनके शरीर में आयरन की कमी हो। अनार हीमोग्लोबिन बढ़ाता है। अनार में फाइबर, प्रोटीन, पोटैशियम, विटामिन सी, विटामिन के जैसे मिनरल्स पाए जाते हैं जो शरीर के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं। अक्सर अनार को छीलने के नाम पर आलस में आकर हम इसे खाने का इरादा ही छोड़ देते हैं।

तो हम आपको बताते हैं अनार छीलने के सबसे आसान तरीकेअनार को चॉपिंग बोर्ड पर रखें क्योंकि अनार में भरपूर मात्रा में जूस होता है, जो आपके कपड़ों को दाग दे सकता है इसलिए इसे कपड़ों से जरा दूर ही रखें। इसलिए बेहतर यह है कि आप इसे चॉपिंग बोर्ड पर रखकर ही काटें। -उसके ऊपरी भाग को काटें, सबसे पहले अनार को उसके ऊपरी भाग से काटें। इसके लिए आपको ऊपर वाले छिलके को काटना होगा। अब इसे अलग कर दें। अब आपको अनार की शेप उसके ऊपरी हिस्से के काटने के बाद उसका आकार आपको कोन शेप में दिखेगा।अब आपको ध्यान से देखना है।

इसके बाद आपको अनार के अंदर सफेद परत नजर आएगी। बस इन्हीं परतों से अनार को कटाना शुरू करें। अब अनार के दानें अलग कर लें। यह बेहद आसान होगा। अगर आप अनार को नीचे से नहीं काट रहे हैं तो यह जुड़ा रहेगा। तो अब अनार के हिस्सों को अलग करना जरूरी है।अब आपको ध्यान से देखना है। इसके बाद आपको अनार के अंदर सफेद परत नजर आएगी। बस इन्हीं परतों से अनार को कटाना शुरू करें। अब अनार के दानें अलग कर लें। यह बेहद आसान होगा। अगर आप अनार को नीचे से नहीं काट रहे हैं तो यह जुड़ा रहेगा। तो अब अनार के हिस्सों को अलग करना जरूरी है।

The post घंटो लग जाते हैं अनार छीलने में, तो इन 2 आसान तरीकों से छ‍िलें.. appeared first on indiaabhiabhi.



source https://indiaabhiabhi.com/it-takes-hours-to-peel-pomegranate-then-peel-it-with-these-2-easy-methods/

No comments:

Post a Comment