Tuesday, April 7, 2020

सीबीएसई: यह कौशल पाठ्यक्रम सत्र 2020-21 से कक्षा 6 वीं से 11 वीं तक शुरू होगा

सीबीएसई ने कहा कि जैसा कि आप जानते हैं कि नई शिक्षा नीति 2019 के मसौदे में यह स्पष्ट रूप से कहा गया है कि करियर, एक्स्ट्रा करिकुलर और अकादमिक आदि के बीच इतनी दूरी नहीं होनी चाहिए। बोर्ड ने इस दूरी को कवर करने के लिए इसे शुरू किया है।

ये तीनों कौशल पाठ्यक्रम 11 वीं के लिए शुरू हुए

सीबीएसई ‘डिजाइन-थिंकिंग’, ‘फिजिकल एक्टिविटी ट्रेनर’ और ‘आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस’ नाम से तीन नए विषयों की शुरुआत कर रहा है। इन विषयों को कक्षा 11 वीं की कक्षा 2020-2021 से पढ़ाया जाएगा। बोर्ड का कहना है कि नई पीढ़ी को अधिक रचनात्मक, अभिनव और शारीरिक रूप से फिट बनाने के उद्देश्य से इसे शुरू किया जा रहा है। ताकि छात्र भविष्य में अपने कार्यस्थल पर वैश्विक विकास और जरूरतों के साथ तालमेल रख सकें।

8 लाख छात्र कौशल पाठ्यक्रम का लाभ उठा रहे हैं

इन नए कार्यक्रमों के अलावा, बोर्ड पहले से ही माध्यमिक स्तर पर 17 कौशल पाठ्यक्रम पढ़ा रहा है। सीबीएसई ने कहा कि युवा पीढ़ी के कौशल और कौशल को आगे बढ़ाने के लिए बोर्ड वरिष्ठ माध्यमिक स्तर पर 37 कौशल पाठ्यक्रम चला रहा है। वर्तमान में 8 लाख से अधिक छात्र माध्यमिक और वरिष्ठ माध्यमिक स्तर पर 8543 सीबीएसई स्कूलों में कौशल विषयों का अध्ययन कर रहे हैं।

सीबीएसई द्वारा जारी पूरा विवरण देखें

इन लिंक के माध्यम से स्कूल आवेदन कर सकते हैं

सीबीएसई ने इस साल स्वैच्छिक रूप से आवेदन करने के लिए लिंक दिए हैं, यहां देखें लिंक …

माध्यमिक स्तर पर यानी छठी से आठवीं कक्षा में कौशल पाठ्यक्रम शुरू करने के लिए, स्कूल इस लिंक का उपयोग करके आवेदन कर सकते हैं।

कक्षा IX और X के लिए स्कूल इस लिंक का उपयोग करके आवेदन कर सकते हैं।

The post सीबीएसई: यह कौशल पाठ्यक्रम सत्र 2020-21 से कक्षा 6 वीं से 11 वीं तक शुरू होगा appeared first on indiaabhiabhi.



source https://indiaabhiabhi.com/cbse-this-skill-course-will-start-from-class-6th-to-11th-from-session-2020-21/

No comments:

Post a Comment