Wednesday, April 8, 2020

भारत के बारे में दूसरे दिन अमेरिका के सुर बदले, ट्रम्प ने पीएम मोदी को एक महान और अच्छा नेता बताया

भारत के लिए अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के स्वर दूसरे दिन बदल गए, जब भारत ने हाइड्रोक्सीक्लोरक्वाइन के निर्यात पर प्रतिबंध हटा दिया। वास्तव में, भारत ने 25 मार्च को मलेरिया के इलाज के लिए इस्तेमाल की जाने वाली दवा, हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन के निर्यात को रोक दिया। साथ ही अमेरिका ने भारत से हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन की मांग की। इसके लिए राष्ट्रपति ट्रम्प ने पीएम मोदी को फोन किया था, पीएम मोदी ने ट्रम्प को हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्विन देने का भी वादा किया था, लेकिन ट्रम्प ने भारत को धमकी नहीं दी कि अगर वह दो दिन तक दबाए नहीं रखते हैं, अगर भारत ने हाइड्रोक्सीकोक्वाइन का निर्यात किया। अगर प्रतिबंध नहीं हटा तो वह कठोर कदम उठा सकता है। ट्रम्प के बयान के कुछ घंटे बाद, भारत ने हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वाइन के निर्यात पर प्रतिबंध हटा दिया।

इसी के चलते अब ट्रंप प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को जमकर डेट कर रहे हैं। व्हाइट हाउस में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान ट्रम्प ने प्रधान मंत्री मोदी की प्रशंसा की। उन्होंने कहा है- मोदी महान हैं, वे बहुत अच्छे नेता हैं। वहीं, अमेरिकी न्यूज चैनल फॉक्स न्यूज से बातचीत के दौरान ट्रंप ने कहा, “हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन के मामले में नरेंद्र मोदी ने हमारी मदद की है। वह बहुत अच्छे हैं। डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि हमें विदेशों से कई दवाएं मिल रही हैं। इस भारत में इसमें हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन दवाएं भी शामिल हैं। मैंने इस बारे में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से भी बात की है। ”

राष्ट्रपति ट्रम्प ने कहा कि बहुत अच्छी चीजें भारत से आनी बाकी हैं। उन्होंने कहा कि अमेरिका ने कोरोना महामारी से लड़ने के लिए भारत से हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन की 29 मिलियन खुराक खरीदी है। ट्रंप ने कहा कि मैंने पीएम मोदी से पूछा था, क्या वह हमें हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन दवाई देंगे? वे शानदार थे। आपको बता दें कि हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन का उपयोग भारत में मलेरिया के उपचार में किया जाता है। मलेरिया के मामले भारत में हर साल बड़ी संख्या में होते हैं और यही कारण है कि भारत इसका सबसे बड़ा उत्पादक है। वर्तमान में इस दवा का उपयोग एंटी वायरल के रूप में किया जा रहा है।

The post भारत के बारे में दूसरे दिन अमेरिका के सुर बदले, ट्रम्प ने पीएम मोदी को एक महान और अच्छा नेता बताया appeared first on indiaabhiabhi.



source https://indiaabhiabhi.com/on-the-second-day-americas-tone-about-india-changed-trump-described-pm-modi-as-a-great-and-good-leader/

No comments:

Post a Comment