Wednesday, April 8, 2020

लॉकडाउन: मोबाइल रिचार्ज वॉल्यूम 35% कम

लॉक के चलते टेलिकॉम कंपनियों को बड़ा झटका लगा है। कोविद -19 के कारण राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन की घोषणा के कारण कुल मोबाइल रिचार्ज वॉल्यूम में 35 प्रतिशत की गिरावट की उम्मीद है। लाखों मजदूर प्रभावित हुए हैं और समग्र मोबाइल रिचार्ज वॉल्यूम में बड़ी हिस्सेदारी है। यह बात उद्योग के विशेषज्ञों और विश्लेषकों ने कही है।

उनका कहना है कि लॉकडाउन का लगभग 37 करोड़ फीचर फोन यूजर बेस की आधी संख्या पर सबसे अधिक प्रभाव पड़ा है, जिसमें सबसे बड़ी संख्या में प्रवासी मजदूर शामिल हैं जो अपने फोन को रिचार्ज नहीं कर सकते थे। बाजार ट्रैकर्स के अनुसार, मूल फोन उपयोगकर्ता आधार में कुछ 8.5-9 करोड़ रिलायंस जियो भी शामिल हैं। देश में 115 मिलियन मोबाइल फोन सब्सक्राइबर बेस में से 90 प्रतिशत से अधिक प्रीपेड सब्सक्राइबर के हैं, जिन्हें लगातार कनेक्टिविटी के लिए समय-समय पर सब्सक्रिप्शन रिचार्ज करना पड़ता है।

14 अप्रैल तक लागू किए गए 21 दिनों के लॉकडाउन के दौरान रिचार्जिंग में प्रवासी मजदूरों की समस्या को देखते हुए एयरटेल और वोडाफोन आइडिया ने अपनी योजनाओं की वैधता 17 अप्रैल तक बढ़ा दी है। देश में लगभग 50 प्रतिशत फीचर फोन उपयोगकर्ताओं को रिचार्ज करने में असमर्थता के कारण, तीन प्रमुख दूरसंचार कंपनियों को मौजूदा लॉकडाउन अवधि में 15 करोड़ रुपये का नुकसान उठाना पड़ सकता है क्योंकि ये आप्रवासी मजदूर केवल छोटी योजनाओं के माध्यम से रिचार्ज करते हैं।

The post लॉकडाउन: मोबाइल रिचार्ज वॉल्यूम 35% कम appeared first on indiaabhiabhi.



source https://indiaabhiabhi.com/lockdown-mobile-recharge-volume-reduced-by-35/

No comments:

Post a Comment