Wednesday, April 8, 2020

सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार को निर्देश दिया, निजी लैब में कोरोना टेस्ट मुफ्त किया जाएगा

कोरोना वायरस महामारी की चुनौतियों के बीच, सुप्रीम कोर्ट ने बुधवार को केंद्र सरकार को COVID-19 जांच को मुक्त करने के लिए निर्दिष्ट प्रयोगशालाओं को निर्देश जारी करने का निर्देश दिया। सर्वोच्च न्यायालय ने निर्दिष्ट सरकारी प्रयोगशालाओं या निजी प्रयोगशालाओं में कोविद -19 जांच को मुक्त करने का निर्देश दिया। अदालत ने कहा कि कोविद -19 परीक्षण केवल NABL या WHO या ICMR द्वारा अनुमोदित किसी एजेंसी से मान्यता प्राप्त प्रयोगशालाओं में आयोजित किया जाना चाहिए।

डॉक्टरों के साथ दुर्व्यवहार पर सुप्रीम कोर्ट सख्त

संगरोध के दौरान या कोविद रोगियों के नमूने लेने के दौरान देश के विभिन्न हिस्सों में चिकित्सा टीमों पर हमलों की रिपोर्टों के बीच, सुप्रीम कोर्ट ने निर्देश दिया कि यह राज्य और पुलिस प्रशासन की जिम्मेदारी है कि वे उन स्थानों पर आवश्यक सुरक्षा प्रदान करें जहां रोगियों को कोविद -19 का इलाज किया जा रहा है या उन जगहों पर जहां चिकित्सा कर्मचारियों को अलग-अलग लोगों की स्क्रीनिंग के लिए जाना पड़ता है।
सुप्रीम कोर्ट ने आगे कहा कि डॉक्टर या मेडिकल टीम पर हमला या उनके साथ दुर्व्यवहार डॉक्टरों या स्वास्थ्य कर्मचारियों के मन में असुरक्षा का डर पैदा करता है। गौरतलब है कि मध्य प्रदेश के इंदौर और उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद समेत देश भर में मेडिकल टीमों पर हमले की खबरें थीं। सरकार को इस घटना के बाद कड़ी कार्रवाई की चेतावनी दी गई थी।

इंदौर में तातापट्टी बाखल में डॉक्टरों की एक टीम पर हमले के बाद देश भर में इस घटना की आलोचना की गई थी। इधर, स्वास्थ्य कर्मियों की टीम पर कुछ लोग जो कोरोना वायरस से संक्रमित एक मरीज के संपर्क में आए लोगों की तलाश में थे, अचानक पथराव कर दिया। पथराव के कारण दो महिला डॉक्टरों के पैरों में चोटें आईं। एक महिला डॉक्टर, जो पांच सदस्यीय स्वास्थ्य विभाग का हिस्सा थी, जो कोरोना वायरस के खिलाफ अभियान चला रही थी, ने अपनी पहचान बताने से इंकार कर दिया, “मुझे बहुत डर लग रहा है। हम एक मरीज के साथ कोरोना वायरस के संक्रमण के संपर्क में आए।” महिला डॉक्टर को खोजने के लिए कहा गया, “जैसे ही हमने इन लोगों से उनके स्वास्थ्य की स्थिति के बारे में सवाल करना शुरू किया, उन्होंने इसका विरोध किया। तब और भी लोग थे, जिन्होंने हम पर पत्थर फेंकना शुरू कर दिया। शुक्र है कि कुछ पुलिस कर्मी पास थे, इसलिए हमारी जान बची। बचाया। “

The post सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार को निर्देश दिया, निजी लैब में कोरोना टेस्ट मुफ्त किया जाएगा appeared first on indiaabhiabhi.



source https://indiaabhiabhi.com/supreme-court-directs-central-government-corona-test-will-be-done-free-in-private-lab/

No comments:

Post a Comment