Thursday, April 9, 2020

कोरोना: हॉटस्पॉट क्या है? सीलिंग के बाद मैं क्या कर सकता हूं?

भारत में कोरोना वायरस का कहर जारी है। इस महामारी को देखते हुए, उत्तर प्रदेश और दिल्ली की सरकारों ने अपने-अपने राज्यों में कई हॉटस्पॉट क्षेत्रों को सील कर दिया है। जबकि दिल्ली सरकार ने 20 हॉटस्पॉट को सील कर दिया, उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने राज्य के 15 जिलों के हॉटस्पॉट क्षेत्रों को सील करने का फैसला किया।

दरअसल, ऐसी संभावना है कि देश के कई हिस्सों में आने वाले समय में ऐसे कई और हॉटस्पॉट क्षेत्रों को सील किया जा सकता है। आइए जानते हैं कि हॉटस्पॉट क्या है, इसे कैसे सील किया जाता है। सील करने के बाद, उस क्षेत्र में रहने वाले लोग क्या कर सकते हैं और क्या नहीं।

क्या होता है हॉटस्पॉट:

कोरोना वायरस के समय में, जिस क्षेत्र में कई सकारात्मक रोगी पाए जाते हैं और उन क्षेत्रों में संक्रमण फैलने की संभावना अधिक होती है, इसे हॉटस्पॉट कहा जाता है। यह क्षेत्र किसी भी आकार का हो सकता है। कुछ घरों से लेकर मोहल्ला, कॉलोनी या यहां तक ​​कि पूरे सेक्टर, यहां तक ​​कि एक अपार्टमेंट को हॉटस्पॉट माना जा सकता है।

राज्य सरकार के अधिकारियों के अनुसार, ऐसे क्षेत्र को हॉटस्पॉट के रूप में चिह्नित किया जा सकता है जहां कोरोनोवायरस के संक्रमण के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। इसी समय, यह हॉटस्पॉट के लिए भी देखा जाता है कि वहां के लोग स्वयं द्वारा लॉकडाउन का पालन कर रहे हैं या कठोरता को बढ़ाने की आवश्यकता है।
सील कैसी है:

हॉटस्पॉट क्षेत्रों में लॉकडाउन के 100% पालन को उस क्षेत्र की सीलिंग कहा जाता है। इस दौरान क्षेत्र में कोई भी दुकानें नहीं खुलेंगी। क्षेत्र में प्रवेश और निकास पर पुलिस बैरिकेडिंग होगी। लोगों को इधर-उधर जाने की अनुमति नहीं होगी। हॉटस्पॉट के लिए विशेष पास जारी किए जाते हैं।

क्या किया जा सकता है और क्या नहीं:

हालांकि लोगों को लॉकडाउन में घर से बाहर निकलने की अनुमति नहीं है, लेकिन हॉटस्पॉट क्षेत्रों को सील करने के बाद इसे सख्ती से बढ़ाया जाता है। लोगों को कहीं जाने की अनुमति नहीं है।

कौन जा सकता है:

केवल उन लोगों को अनुमति दी जाती है जो हॉटस्पॉट क्षेत्रों में जाते हैं। इसके अलावा, एंबुलेंस, फायर ब्रिगेड को भी हॉटस्पॉट में प्रवेश की अनुमति लेनी होगी। हॉटस्पॉट में मीडिया के प्रवेश को भी रोका गया है।

आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति होगी:

सील के दौरान, लोगों को आवश्यक सामान केवल होम डिलीवरी के माध्यम से आपूर्ति की जाएगी। होम डिलीवरी के माध्यम से, फल, सब्जियां, दवा, राशन इत्यादि प्रशासन द्वारा हर घर में आएंगे। डोर-टू-डोर जांच यह देखने के लिए की जाएगी कि क्या व्यक्ति में कोरोना से संक्रमण के कोई लक्षण हैं या यदि व्यक्ति कोविद सकारात्मक रोगी के संपर्क में आया है।

उत्तर प्रदेश की बात करें तो राज्य सरकार ने दिल्ली सहित 15 अन्य जिलों के हॉटस्पॉट क्षेत्रों को सील करने का फैसला किया है। ये इलाके बुधवार रात 12 बजे से 15 अप्रैल की सुबह तक सील रहेंगे। महत्वपूर्ण सामानों के लिए लोगों को यह नंबर 18004192211 पर कॉल करना होगा।
दूसरी ओर, दिल्ली सरकार ने 20 हॉटस्पॉट क्षेत्रों को सील कर दिया है। इनमें, दक्षिण दिल्ली के दो क्षेत्रों को हॉटस्पॉट के रूप में पहचाना गया है। ये दो क्षेत्र संगम विहार और मालवीय नगर में हैं। मालवीय नगर के संगम विहार के एल -1 और गांधी पार्क में गली नंबर 6 में हॉटस्पॉट तय किए गए हैं।

The post कोरोना: हॉटस्पॉट क्या है? सीलिंग के बाद मैं क्या कर सकता हूं? appeared first on indiaabhiabhi.



source https://indiaabhiabhi.com/corona-what-is-hotspot-what-can-i-do-after-sealing/

No comments:

Post a Comment