Thursday, April 9, 2020

5 लाख तक के टैक्स रिफंड को तत्काल जारी करने का आदेश, 14 लाख लोगों को हुआ फायदा

सरकार के इस फैसले से 14 लाख करदाताओं को फायदा होगा
जीएसटी और कस्टम की कर वापसी भी जारी करने का आदेश
कोरोना वायरस से लॉकडाउन के बीच आयकर विभाग ने आम करदाताओं और व्यापारियों को बड़ी राहत दी है। वास्तव में, देशव्यापी लॉकडाउन के मद्देनजर, वित्त मंत्रालय ने आयकर विभाग को वित्तीय संकट के कारण 5 लाख रुपये तक के कर रिफंड तुरंत जारी करने का आदेश दिया है।

कोरोना संकट के मद्देनजर वित्त मंत्रालय का फैसला

सरकार के इस फैसले से 14 लाख करदाताओं को फायदा होगा, उन्हें तुरंत रिफंड मिलने से नकदी की समस्या नहीं होगी। दरअसल, रिफंड एक नियम के रूप में 2 महीने तक लेता है। क्योंकि कर रिटर्न दाखिल होने के बाद, आयकर विभाग ई-सत्यापन करता है, और फिर धनवापसी प्रक्रिया शुरू की जाती है। हालांकि, कुछ लोगों को 15 दिनों में भी रिफंड मिलता है।

आयकर रिफंड की स्थिति आयकर ई-फाइलिंग पोर्टल और एनएसडीएल की वेबसाइट पर देखी जा सकती है। करदाताओं को वहां अपना पैन नंबर और आकलन वर्ष दर्ज करना होगा।

जीएसटी और कस्टम रिफंड भी ऑर्डर

इसके अलावा, वित्त मंत्रालय ने जीएसटी और सीमा शुल्क के कर रिफंड जारी करने का भी आदेश दिया है। इससे 1 लाख कारोबारियों और MSME को राहत मिलेगी। सरकार कुल 18 हजार करोड़ रुपये का रिफंड जारी करेगी।

The post 5 लाख तक के टैक्स रिफंड को तत्काल जारी करने का आदेश, 14 लाख लोगों को हुआ फायदा appeared first on indiaabhiabhi.



source https://indiaabhiabhi.com/order-for-immediate-release-of-tax-refund-of-up-to-5-lakh-14-lakh-people-benefited/

No comments:

Post a Comment