Friday, April 10, 2020

सीएम ठाकरे की टेंशन दूर होगी, सीएम की कुर्सी बच जाएगी

महाराष्ट्र में विधान परिषद का चुनाव स्थगित करने के बाद, मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे को राज्यपाल के कोटे से विधान परिषद (एमएलसी) का सदस्य बनाया जाएगा। प्रस्ताव को महाराष्ट्र कैबिनेट में पारित किया गया है और राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी से अनुरोध किया गया है। आपको बता दें कि महाराष्ट्र विधान परिषद के 9 सदस्यों का कार्यकाल 24 अप्रैल को समाप्त हो रहा है। इन 9 विधान परिषद सीटों पर चुनाव होने थे, जिन्हें कोरोना वायरस के खतरे के कारण स्थगित कर दिया गया है।

पहले ऐसी संभावना थी कि उद्धव ठाकरे विधान परिषद की 9 सीटों में से किसी एक पर चुनाव लड़ सकते थे। लेकिन अभी यह विकल्प उपलब्ध नहीं है। तभी से उद्धव के सीएम पद को लेकर संकट के बादल मंडरा रहे थे। हालांकि अब बादल दिखाई दे रहे हैं। दरअसल, संविधान के अनुच्छेद 164 (4) के अनुसार, किसी राज्य के मुख्यमंत्री को 6 महीने के भीतर सदन का सदस्य होना अनिवार्य है। उद्धव ठाकरे ने 28 नवंबर 2019 को सीएम के रूप में शपथ ली थी। ऐसी स्थिति में, सीएम के पद को बनाए रखने के लिए, 28 मई से पहले विधानमंडल का सदस्य होना आवश्यक है।

इस बीच, महाराष्ट्र में, राज्यपाल द्वारा नामित विधान परिषद की दो सीटें खाली हैं, इनमें से एक सीट पर, कैबिनेट ने राज्यपाल को उद्धव ठाकरे के नाम को नामित करने के लिए एक सिफारिश भेजी है। अगर राज्यपाल सहमत होते हैं, तो उद्धव ठाकरे अपनी कुर्सी बचाने में सफल हो सकते हैं।

The post सीएम ठाकरे की टेंशन दूर होगी, सीएम की कुर्सी बच जाएगी appeared first on indiaabhiabhi.



source https://indiaabhiabhi.com/cm-thackerays-tension-will-go-away-cms-chair-will-be-saved/

No comments:

Post a Comment