Sunday, April 5, 2020

आईआईटी दिल्ली ने त्यार किया कोरोना वायरस पर रिसर्च के लिए उपलब्ध होगा सुपर कंप्यूटर

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) दिल्ली उन छात्रों के लिए सुपर कंप्यूटर प्रदान कर रहा है जो कोरोना वायरस से लड़ने के लिए शोध कर रहे हैं। सुपर कंप्यूटर की मदद से दवाओं के कई अन्य शोध हो सकते हैं। इसकी मदद से, कई बड़ी गणनाएं बहुत तेजी से की जाती हैं। संस्थान ने सरकारी, निजी शिक्षण संस्थानों और निजी कंपनियों से कोविद -19 अनुसंधान के लिए अपने सुपर कंप्यूटर पैडम का उपयोग करने के लिए प्रस्ताव आमंत्रित किया है।

इसके लिए, सुपर कंप्यूटर संसाधनों के साथ योग्यता आधारित प्रस्ताव 3 महीने के लिए आवंटित किया जाएगा। प्रत्येक प्रस्ताव में अधिकतम 10 लाख रुपये की क्षमता होगी। इसके बाद, परियोजनाओं के प्रदर्शन की अवधि 6 महीने तक बढ़ाई जा सकती है, इच्छुक उम्मीदवार 15 अप्रैल तक अपने शोध प्रस्ताव प्रस्तुत कर सकते हैं। प्रस्ताव प्रस्तुत करने के बाद, IIT दिल्ली के विशेषज्ञ “प्रथम-सह-प्रथम-सर्वेक्षण” के आधार पर उनका मूल्यांकन करेंगे।

प्रस्ताव के चयन के बाद, आईआईटी-दिल्ली उन्हें बुनियादी और सहायता प्रदान करेगा। आईआईटी दिल्ली के निदेशक, वी रामगोपाल राव ने कहा, “इन कठिन समय में, कोरोना महामारी प्रबंधन संसाधनों पर काम करने वाले शोधकर्ताओं की बुनियादी सुविधाओं की आवश्यकताओं को पूरा करना महत्वपूर्ण है। स्थिति की तात्कालिकता को देखते हुए, वैज्ञानिकों को प्रत्येक के लिए सहयोग करना महत्वपूर्ण है। अन्य।

The post आईआईटी दिल्ली ने त्यार किया कोरोना वायरस पर रिसर्च के लिए उपलब्ध होगा सुपर कंप्यूटर appeared first on indiaabhiabhi.



source https://indiaabhiabhi.com/iit-delhi-set-to-make-supercomputer-available-for-research-on-corona-virus/

No comments:

Post a Comment