Thursday, April 9, 2020

गूगल के कर्मचारी नहीं रह ज़ूम एप्लिकेशन का उपयोग करने में सक्षम हो जाएगा

टेक कंपनी गूगल (Google) ने डेटा सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग ऐप Zoom (ज़ूम) पर प्रतिबंध लगा दिया है। साथ ही, कंपनी ने अपने कर्मचारियों को जूम ऐप का इस्तेमाल न करने का आदेश दिया है। पिछले हफ्ते, कंपनी ने अपने कर्मचारियों को एक ई-मेल भेजा था, जिसमें कहा गया था कि जो लोग लैपटॉप पर जूम ऐप का उपयोग कर रहे हैं, वे इसे तुरंत अपने डिवाइस से हटा दें। आपको बता दें कि कुछ दिनों पहले कई मीडिया रिपोर्ट्स सामने आई थीं जिनमें जूम ऐप की विश्वसनीयता को लेकर सवाल उठाए गए थे।

कंपनी के डेटा को जूम ऐप से खतरा है, Google की सुरक्षा टीम ने कहा है कि हमने कर्मचारियों को सूचित किया है कि अब वे ज़ूम डेस्कटॉप ऐप का उपयोग नहीं करेंगे। हमने यह कदम इसलिए उठाया है क्योंकि जूम ऐप हमारे सुरक्षा मानकों को पूरा नहीं कर पाया है। इससे हमारे महत्वपूर्ण डेटा को भी खतरा है। टीम ने आगे कहा कि अगर कर्मचारी अपने दोस्तों या परिवार के सदस्यों के साथ वीडियो कॉलिंग करना चाहते हैं, तो वे इस ऐप का उपयोग कर सकते हैं।

स्पेस एक्स ने पहले जूम ऐप पर प्रतिबंध लगा दिया था, Google से पहले, एलोन मस्क की कंपनी स्पेस एक्स ने जूम ऐप पर प्रतिबंध लगा दिया था। साथ ही, कंपनी ने कर्मचारियों को इस ऐप का इस्तेमाल न करने का आदेश दिया था। साथ ही कंपनी ने कहा कि हमने यह कदम कंपनी के डेटा की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए उठाया है।

CERT ने जूम ऐप के इस्तेमाल की सलाह दी थी एडवाइजरी इंडिया के कंप्यूटर इमरजेंसी रिस्पांस टीम और नेशनल साइबर-सिक्योरिटी एजेंसी ने लोकप्रिय वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग ऐप जूम की सुरक्षा के बारे में एडवाइजरी जारी की थी। सीईआरटी-इन ने कहा था कि जूम ऐप साइबर हमले बना सकता है। इस ऐप के माध्यम से, साइबर अपराधी सरकारी और निजी कार्यालयों से डेटा चुरा सकते हैं और इसका दुरुपयोग कर सकते हैं। CERT ने आगे कहा कि जूम ऐप के साथ डेटा लीक होने का खतरा है।

The post गूगल के कर्मचारी नहीं रह ज़ूम एप्लिकेशन का उपयोग करने में सक्षम हो जाएगा appeared first on indiaabhiabhi.



source https://indiaabhiabhi.com/google-employees-will-no-longer-be-able-to-use-the-zoom-app/

No comments:

Post a Comment