Monday, April 6, 2020

नींद कम लेने से इम्यून सिस्टम हो सकता है कमजोर, बढ़ सकता है तनाव

कोरोनावायरस से बचाव के लिए पूरे देश में लॉकडाउन है। लॉकडाउन के कारण कई लोग वर्क फ्रॉम होम भी कर रहे हैं। इस दौरान वे लैपटॉप की स्क्रीन या फिर अपने मोबाइल फोन के संपर्क में कई घंटे रहते हैं। काम खत्म होने के बाद भी कुछ लोग मोबाइल स्क्रॉल करते रहते हैं जिससे कारण से उन्हें नींद आने में काफी परेशानी होती है। रात को देर से सोने और सुबह शिफ्ट के लिए जल्दी उठ जाने से कई बार लोगों की नींद पूरी नहीं होती है जिसका सीधा असर न केवल उनके चेहरे और स्वभाव पर पड़ता है बल्कि उनकी इम्यूनिटी पावर भी काफी कमजोर हो जाती है। लेकिन क्या आप कम सोने के नुकसान जानते हैं। एनडीटीवी के हवाले से आइए जानते हैं कम नींद लेने के नुकसान

इम्यूनिटी सिस्टम पर पड़ता है बुरा असर:
विशेषज्ञों का मानना ​​है कि अगर आप कम नींद लेते हैं तो इम्यूनिटी काफी कम हो सकती है। हालांकि कमजोर इम्यूनिटी के पीछे और कई वजनी जिम्मेदार हो सकते हैं।

सेक्सुअल डिसऑर्डर की समस्या: नींद कम ले पाने का सीधा प्रभाव लोगों की यौन क्षमता पर भी पड़ता है। दरअसल, टेस्टोस्टेरोनॉर्म की वजह से ही महिलाओं और पुरुषों में यौन संबंध बनाने की इच्छा होती है। जब आप सोते हैं तो टेस्टोस्टेरॉन का लेवल बढ़ जाता है।

याददाश्त कमजोर होती है:
कम नींद लेने से लोगों का मानसिक स्वास्थ्य प्रभावित होता है। इसका सीधा असर उनकी यादों पर भी पड़ता है। लोगों की प्रशंसा शब्द मेमोरी इन होती है और वह चीजों को काफी जल्दी भावनाओं में ले जाता है।

निर्णय लेने की क्षमता होती है
कम नींद लेने से आपकी निर्णय लेने की क्षमता प्रभावित हो सकती है। कई बार आपने शायद ऐसा महसूस किया होगा कि आप किसी बात को लेकर क्विक डिसिजन नहीं ले पा रहे हैं और निर्णय लेने के बाद भी आप उसके बारे में श्योर नहीं हैं। नींद कम लेने की वजह से अक्सर निर्णय लेते हैं जब लोग असमंजस का शिकार हो जाते हैं।

वृद्धि तनाव हो सकता है:
कम नींद लेने का सीधा असर हमारे मानसिक स्वास्थ्य पर पड़ता है। दरअसल, सोने से दिमाग फ्रेश रहता है और ऊर्जा से भरा रहता है। लेकिन जब नींद पूरी नहीं हो पाती है तो दिमाग भी फ्रेश नहीं महसूस करता है। यही कारण है कि कम नींद लेने से तनाव बढ़ सकता है।

The post नींद कम लेने से इम्यून सिस्टम हो सकता है कमजोर, बढ़ सकता है तनाव appeared first on indiaabhiabhi.



source https://indiaabhiabhi.com/taking-less-sleep-can-weaken-the-immune-system-increase-stress/

No comments:

Post a Comment