Tuesday, April 7, 2020

विश्व स्वास्थ्य दिवस: भारत की प्राचीन चिकित्सकों के बारे में पता

विश्व स्वास्थ्य दिवस हर साल 7 अप्रैल को दुनिया भर में मनाया जाता है। ऐसे दिन को मनाने का उद्देश्य लोगों को उनके स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करना और आम लोगों को अच्छे स्वास्थ्य के बारे में बताना है। आज हम आपको भारत के प्राचीन डॉक्टरों से मिलवाएंगे। तो आइए जानते हैं-

आयुर्वेद दुनिया की सबसे पुरानी चिकित्सा प्रणालियों में से एक है। भारतीय वेदों और प्राचीन पांडुलिपियों में धातु विज्ञान, बीजगणित, खगोल विज्ञान, गणित, वास्तुकला और ज्योतिष के बारे में भी जानकारी थी, और यह जानकारी उस समय की है जब पश्चिमी देशों को उनके बारे में जानकारी नहीं थी।

अश्विनकुमार, धन्वंतरी, दिवोदास काशीराज, नकुल, सहदेव, अर्की, च्यवन, जनक, बुध, जावली, जाजलि, पाल, करथ, अगस्त, अत्रि और उनके छह शिष्य अग्निवेश, भेड़, जटुकरना, पराशर, सिप्रवण, हरिप्रसन्न, महान चरक विभूति आयुर्वेद के शिक्षक रहे हैं। जिन्होंने भारतीय आयुर्वेद चिकित्सा को एक नया आयाम दिया।

यह भी पढ़े- विश्व स्वास्थ्य दिवस: जानिए कौन है आधुनिक नर्सिंग आंदोलन की जननी

पतंजलि एक महान चिकित्सक हैं

योगसूत्र के रचयिता पतंजलि दूसरी शताब्दी ईसा पूर्व काशी में चर्चा में थे। पतंजलि द्वारा लिखित 3 प्रमुख ग्रंथ हैं – योगसूत्र, अष्टाध्यायी पर पाणिनि का भाष्य और आयुर्वेद पर ग्रंथ।

पतंजलि को भारत का मनोवैज्ञानिक और चिकित्सक कहा जाता है। पतंजलि ने पहली बार योग दिया और इसे चिकित्सा और मनोविज्ञान से जोड़ा। आज दुनिया भर के लोग योग से लाभान्वित हो रहे हैं

पतंजलि एक महान चिकित्सक थे। पतंजलि कीमिया के प्रख्यात शिक्षक थे – अभ्रक, विंदास, धतू योग और लौह विज्ञान उनके उत्पाद हैं। पतंजलि संभवत: पुष्यमित्र शुंग (195-142 ईसा पूर्व) के शासनकाल में थे। राजा भोज ने उन्हें अपने शरीर के साथ-साथ मन का डॉक्टर भी कहा है।

अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS) ने अपने 5 वर्षों के शोध के निष्कर्ष पर लिखा कि योगसाधना से कैंसर से छुटकारा पाया जा सकता है। उन्होंने कहा कि कैंसर योग से प्रतिबंधित है।

प्राचीन भारत के सुश्रुत सर्जन

सुश्रुत प्राचीन भारत के एक प्रसिद्ध चिकित्सक और सर्जन थे। उन्हें “सर्जरी का जनक” माना जाता है। सुश्रुत ने प्रसिद्ध चिकित्सा ग्रंथ ‘सुश्रुत संहिता’ लिखा था। इस पुस्तक में सर्जिकल ऑपरेशन के लिए आवश्यक उपकरणों और उपकरणों का विस्तार से वर्णन किया गया है।

सुश्रुत ने कॉस्मेटिक सर्जरी में विशेषज्ञता हासिल की थी। सुश्रुत नेत्र शल्य चिकित्सा भी करते थे। विधि सुश्रुत संहिता में मोतियाबिंद के संचालन की विधि का विस्तार से वर्णन है। उन्हें सर्जिकल डिलीवरी का भी ज्ञान था। सुश्रुत टूटी हड्डियों का पता लगाने और उन्हें संलग्न करने में विशेष। वह सर्जरी के दौरान दर्द को कम करने के लिए शराब या विशेष दवाइयाँ देता था। सुश्रुत एक श्रेष्ठ सर्जन होने के साथ-साथ एक श्रेष्ठ शिक्षक भी थे।

आचार्य चरक आयुर्वेदिक विद्वान

आयुर्वेद के आचार्य महर्षि चरक को भारतीय चिकित्सा के मूल प्रवर्तकों में गिना जाता है। आचार्य चरक आयुर्वेद के प्रसिद्ध विद्वान थे। उन्होंने आयुर्वेद और उसके ज्ञान के प्रमुख ग्रंथों को एकत्र और एकत्र किया। चरक ने चिकित्सकों के साथ यात्रा की और बैठकें कीं, विचारों को एकत्रित किया और सिद्धांतों को तैयार किया और उन्हें शिक्षा के योग्य बनाया। ‘चरक संहिता’ को आठ भागों में विभाजित किया गया है और इसमें 120 अध्याय हैं। इसमें आयुर्वेद के सभी सिद्धांत हैं और जो इसमें नहीं है वह कहीं नहीं है। यह आयुर्वेद के सिद्धांत का पूर्ण ग्रंथ है।

भगवान धनवंतरी वैद्य शास्त्र के देवता हैं

आयुर्वेद के प्रणेता और वैद्य शास्त्र के प्रणेता भगवान धनवंतरी, चिकित्सा, स्वास्थ्य, आयु और वैभव के आराध्य देव हैं। सर्वविद्या और सर्वज्ञ, औषधि को नष्ट करने वाला, आरोग्यदेव धन्वंतरी प्राचीन भारत के एक महान चिकित्सक थे जिन्होंने देव पद प्राप्त किया था।

पौराणिक और धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, भगवान विष्णु के अवतार माने जाने वाले धन्वंतरी को समुद्र मंथन के दौरान पृथ्वी की दुनिया में प्रवेश कराया गया था।

शरद पूर्णिमा को चंद्रमा, कार्तिक द्वादशी को कामधेनु गाय, धनवंतरी के साथ त्रयोदशी, काली माता के साथ चतुर्दशी और भगवती लक्ष्मी जी के साथ अमावस्या का जन्म हुआ था। धन्वंतरी का जन्म भी इसी दिन आयुर्वेद में हुआ था।

The post विश्व स्वास्थ्य दिवस: भारत की प्राचीन चिकित्सकों के बारे में पता appeared first on indiaabhiabhi.



source https://indiaabhiabhi.com/world-health-day-know-about-ancient-physicians-of-india/

No comments:

Post a Comment