Monday, April 6, 2020

कोरोनोवायरस टिप्स: लगातार धोने से रेक और डिजन हो रहे हैं, इसलिए उनका यह तरीका, रूखापन हो जाएगा

कोरोनावायरस ने पूरी दुनिया को अपनी चपेट में ले रखा है। जिससे बचने के लिए केवल दो ही तरीके बताये जा रहे है। पहले घर में रहना और अपने हाथों को साबुन से धोते रहना। साबुन से हाथ धोने से कीटाणु तो मर जाते हैं लेकिन लगातार ऐसा करने से हाथों की नमी चली जाती है। जिससे हाथ रूखा हो जाता है। हाथों के रूखेपन को दूर करने के लिए घर में रखी गई ये चीजें भी काम आ सकती हैं। आगे की स्लाइड में जानिए क्या हैं वो तरीके …..

नारियल या जैतून का तेल
कोरोना के डर से रोज़ाना बार-बार हाथ धो रही हैं तो इनमें रूखेपन का आना स्वाभाविक है। इस रूखेपन को दूर करने के लिए दिनभर लोशन लगाने से भी कोई फर्क भी नहीं पड़ रहा तो घरेलू नुस्खें आजमाएं। रात को सोने से पहले हाथों पर नारियल या जैतून का तेल लगाकर अच्छे से मसाज करें। रातभर इन्हें ऐसे ही छोड़ दें। सुबह नर्म और मुलायम हाथ देख आपका दिन बन जाएगा।
अगर घर में तेल नहीं है तो देसी घी का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। ये भी हाथों की नमी बरकरार रखने में मदद करता है।

पेट्रोलियम जेली को बार-बार बॉडी लोशन लगाने से खत्म हो गया है और लॉकडाउन की वजह से बाहर जाकर नहीं ला पा रही हैं तो परेशान न हों। वैसलीन की पेट्रोलियम जेली को हाथों पर लगाएं, ये त्वचा को मुलायम और मॉइश्चरयुक्त रखने में मदद करता है।

स्क्रब की मदद से हाथों के रूखेपन को दूर किया जा सकता है। चीनी की मदद से स्क्रब बनाकर उसका इस्तेमाल किया जाए तो डेड स्किन पर आसानी से निकल जाएंगी और रूखापन दूर हो जाएगा।

शहद में हाइड्रेशन पॉवर होता है जो त्वचा में नमी बनाए रखने में मदद करता है। केवल हाथों पर कुछ बूंद शहद की लेकर उससे मसाज करें। फिर 15 मिनट बाद हाथों को धो दें। ऐसा करने से जल्दी ही असर दिखने लगेगा।

The post कोरोनोवायरस टिप्स: लगातार धोने से रेक और डिजन हो रहे हैं, इसलिए उनका यह तरीका, रूखापन हो जाएगा appeared first on indiaabhiabhi.



source https://indiaabhiabhi.com/coronovirus-tips-continuous-washing-causes-rakes-and-designs-so-their-method-will-be-dry/

No comments:

Post a Comment