Thursday, April 9, 2020

कल हैं चाहे फ्राइडे, जानें क्यों मनाया जाता है गुड फ्राइडे, ईसाई समुदाय में ये क्यों इतना खास है?

ईसाइयों के बीच गुड फ्राइडे का बहुत महत्व है। गुड फ्राइडे ईसाई समुदाय के सबसे प्रमुख त्योहारों में से एक है। गुड फ्राइडे को अलग-अलग देशों में अलग-अलग नामों से जाना जाता है। ईसाई समुदाय के लोग इस त्योहार को काला दिवस के रूप में मनाते हैं। इस त्यौहार को अन्य नामों से भी जाना जाता है जैसे ब्लैक फ्राइडे, होली फ्राइडे या ग्रेट फ्राइडे। इस बार गुड फ्राइडे 10 अप्रैल को मनाया जाएगा।

कब है गुड फ्राइडे: इस बार गुड फ्राइडे 10 अप्रैल को मनाया जाएगा। यह धार्मिक त्योहार देश और दुनिया में बहुत धूमधाम से मनाया जाता है। ईसाई मान्यता के अनुसार, गुड फ्राइडे ईस्टर पर ईस्टर है, जिसकी गणना पूर्वी और पश्चिमी ईसाई धर्म के आधार पर अलग-अलग की जाती है। जबकि जॉर्जियाई कैलेंडर का उपयोग पश्चिमी ईसाई धर्म की गणना के लिए किया जाता है, जूलियन कैलेंडर का उपयोग पूर्वी ईसाई धर्म की गणना के लिए किया जाता है।

गुड फ्राइडे क्यों मनाया जाता है

बाइबिल के अनुसार, ईसाई समुदाय के गुरु ईसा मसीह को इस दिन क्रूस पर चढ़ाया गया था। तीन साल बाद, वह जीवित था, जिसके बाद ईस्टर संडे मनाया जाने लगा। हालाँकि, ईसाई धर्म द्वारा ‘गुड फ्राइडे’ को ‘शोक का दिन’ के रूप में मनाया जाता है। लोगों के मन में सबसे बड़ा सवाल यह है कि जिस दिन यीशु को सूली पर चढ़ाया गया, उसे ‘गुड’ कहा जा सकता है।

दरअसल, ईसाई धर्म में यह माना जाता है कि यीशु ने अपना जीवन लोगों की भलाई के लिए दिया था, इसलिए इस दिन को ‘अच्छा’ कहा जाता है। चूंकि यह दिन शुक्रवार को पड़ता है, इसलिए इसे ‘गुड फ्राइडे’ कहा जाता है। इस दिन को उनके बलिदान दिवस के रूप में मनाते हैं।

गुड फ्राइडे नाम कैसे पड़ा

ईसाई धर्म के अनुसार, यीशु ईश्वर का पुत्र है। उन्हें अज्ञानता के अंधेरे को दूर करने के लिए मौत की सजा सुनाई गई थी। कट्टरपंथियों को खुश करने के लिए, पीलातुस यीशु को क्रूस पर लटकाए जाने का आदेश देता है। उन्हें कई तरह से प्रताड़ित किया गया। लेकिन यीशु उनके लिए प्रार्थना करता रहा कि ‘हे भगवान! उन्हें माफ़ कर दें क्योंकि वे नहीं जानते कि वे क्या कर रहे हैं। ‘शुक्रवार वह दिन था जब क्राइस्ट को सूली पर लटका दिया गया था। तब से, उस दिन को गुड फ्राइडे के रूप में जाना जाने लगा। गुड फ्राइडे को पवित्र शुक्रवार, ब्लैक फ्राइडे और ग्रेट फ्राइडे के नाम से भी जाना जाता है।

इस तरह हम गुड फ्राइडे मनाते हैं

ईसाई धर्म के लोग गुड फ्राइडे को बहुत धूमधाम से मनाते हैं। ईसाइयों के घरों में गुड फ्राइडे से 40 दिन पहले प्रार्थना और उपवास शुरू होता है। इस व्रत में वे शाकाहारी भोजन करते हैं। जब उपवास 40 दिनों के बाद समाप्त होता है, तो लोग गुड फ्राइडे पर चर्च जाते हैं और अपने मसीहा को याद करके शोक मनाते हैं। साथ ही, गुड फ्राइडे के दिन यीशु के आखिरी सात वाक्यों को विशेष रूप से समझाया गया है जो क्षमा, सामंजस्य, सहायता और बलिदान पर ध्यान केंद्रित करते हैं।

The post कल हैं चाहे फ्राइडे, जानें क्यों मनाया जाता है गुड फ्राइडे, ईसाई समुदाय में ये क्यों इतना खास है? appeared first on indiaabhiabhi.



source https://indiaabhiabhi.com/tomorrow-is-friday-know-why-it-is-celebrated-on-good-friday-why-is-it-so-special-in-the-christian-community/

No comments:

Post a Comment