Thursday, April 9, 2020

जमाखोरी और कालाबाजारी के लिए अधिक नहीं, गृह मंत्री ने सख्त कार्रवाई करने के निर्देश दिए

कोरोना वायरस महामारी के प्रकोप को रोकने के लिए पूरे देश में लॉकडाउन जारी है। ऐसी स्थिति में, थोक और खुदरा व्यापारी आवश्यक वस्तुओं की जमाखोरी और कालाबाजारी कर रहे हैं। इस बीच, केंद्रीय गृह मंत्रालय ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से कहा है कि कठोर कानून के तहत आवश्यक वस्तुओं की जमाखोरी और कालाबाजारी के खिलाफ कार्रवाई की जाए। मंत्रालय द्वारा कहा गया है कि राष्ट्रव्यापी तालाबंदी के मद्देनजर उत्पादन और श्रम संकट में कमी के कारण इस तरह के कृत्यों की संभावना से इनकार नहीं किया जा सकता है।

केंद्रीय गृह सचिव अजय भल्ला, जिन्होंने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के मुख्य सचिवों को एक पत्र लिखा है, ने कहा कि आपदा प्रबंधन अधिनियम के तहत 21 दिन की अवधि के लिए गृह मंत्रालय ने आवश्यक वस्तुओं के संबंध में उत्पादन, परिवहन की आवश्यकता है। खाद्य पदार्थों, दवाओं और चिकित्सा उपकरणों की तरह। और अन्य संबंधित आपूर्ति श्रृंखला गतिविधियों को मंजूरी दी जाती है।

हालांकि, विभिन्न कारकों के कारण उत्पादन में कमी की सूचना मिली है, विशेष रूप से श्रम आपूर्ति में कमी। उन्होंने कहा कि इस स्थिति में, आवश्यक वस्तुओं की जमाखोरी और कालाबाजारी, अनुचित व्यापार और उन्हें अधिक मूल्य पर बेचने की संभावना से इंकार नहीं किया जा सकता है। भल्ला ने राज्य सरकारों और केंद्र शासित प्रदेशों को आवश्यक वस्तु अधिनियम 555 को लागू करके आवश्यक वस्तुओं की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए तत्काल कदम उठाने को कहा है।

भल्ला ने कहा कि कदमों में भंडारण सीमा तय करना, मूल्य सीमा निर्धारित करना, उत्पादन बढ़ाना, डीलरों के खातों की जांच करना और अन्य उपाय शामिल हैं। भल्ला ने कहा कि आवश्यक वस्तु अधिनियम के तहत अपराधों में दोषी पाए जाने पर सात साल तक की कैद या जुर्माना या दोनों हो सकते हैं। उन्होंने कहा कि राज्यों / संघ शासित प्रदेशों में आवश्यक विपणन अधिनियम, 1980 की रोकथाम और कालाबाजारी की रोकथाम के तहत अपराधियों को गिरफ्तार करने पर विचार किया जा सकता है।

गृह सचिव ने कहा कि उपभोक्ता मामले, खाद्य और सार्वजनिक वितरण मंत्रालय राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को आवश्यक वस्तु अधिनियम 1955 के तहत आदेशों को अधिसूचित करने के लिए अधिकृत कर रहा है, 30 जून 2020 तक केंद्र सरकार की आवश्यकता या पूर्व सहमति के अनुसार। मैं आपसे व्यक्तिगत रूप से जनता से इन वस्तुओं की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए तत्काल कदम उठाने का आग्रह करता हूं। कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए 24 मार्च को प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा देशव्यापी तालाबंदी की घोषणा की गई थी।

The post जमाखोरी और कालाबाजारी के लिए अधिक नहीं, गृह मंत्री ने सख्त कार्रवाई करने के निर्देश दिए appeared first on indiaabhiabhi.



source https://indiaabhiabhi.com/no-more-for-hoarding-and-black-marketing-home-minister-directed-to-take-strict-action/

No comments:

Post a Comment