Monday, April 6, 2020

हमेशा स्वस्थ रहेंगे अपना लीजिये कुछ आसान हेल्दी आदतें

पूरी दुनिया में फैले कोरोना के चलते हाथों को थोड़ी-थोड़ी देर बाद साबुन -पानी या सैनिटाइजर से अच्छी तरह से सफाई करने की सलाह पूरी दुनिया के डॉक्टर्स और एक्सपर्ट्स लगातार देते रहते हैं, हाल ही में लॉकडाउन के चलते लोग अपने घरों में सुरक्षित हैं।

लेकिन हमेशा के लिए यह नियम बनाते हैं कि खुद की स्वच्छ-सफाई का भी ध्यान रखें, जब घर से बाहर जाएं, तो घर लौटने के बाद जूते घर के बाहर ही छोड़ दें, और सीधे बाथरूम जाएं हाथों, पैरों और चेहरे को पानी साबुन से अच्छी तरह साफ करें, जिससे घर के बाहर से बैक्टेरिया या वायरस घर में प्रवेश नहीं कर पाएगा।

स्वच्छ-सुथरा भोजन करने से स्वस्थ शरीर और अच्छी हासिल होती है, इसीलिए किचन की स्वच्छ-सफाई बहुत जरुरी है यहां इस्तेमाल में आने वाले बर्तन, चूल्हा, संजीवनी और अन्य उपकरण आदि की नियमित सफाई करनी आवश्यक है, तैयार साफ बर्तनों में ढंक कर रहे हैं, और घर का बना हुआ गर्म और ताजा भोजन ही, हाथों को अच्छी तरह से साफ करना ना।

दैनिक डायट में मौसमी फल-सब्ज़ियों का सेवन अधिक करे ,ऐसे खाद्य पदार्थों का सेवन करें जो इम्यून सिस्टम को स्ट्रॉन्ग बनाते हो , जिनमे आंवला, हल्दी, गिलोय, साइट्रस फल और हरी पत्तेदार सब्ज़ियों और मौसमी फलों को शामिल करे।

भोजनबनाते वक़्त तेल,नमक और शक्कर की मात्रा को काम रखे ,घर में रहने से शारीरिक मेहनत कम होती है और कैलोरी बर्न करना आसान नहीं होता ।

The post हमेशा स्वस्थ रहेंगे अपना लीजिये कुछ आसान हेल्दी आदतें appeared first on indiaabhiabhi.



source https://indiaabhiabhi.com/always-be-healthy-take-some-easy-healthy-habits/

No comments:

Post a Comment