Friday, April 10, 2020

मानव बस्तियों पर तालाबंदी, अनर्गल दस्तक का प्रभाव

सुबह बेला में, एक आवाज सबसे अधिक गूंजती है, जो पक्षियों के चहकने के रूप में गूंजती है। सुबह की किरणों से पहले, पक्षियों के आकाश के जंगल, कोयल, चहचहाना सभी प्रकृति की सुंदर प्रकृति में से एक हैं, जो शायद ही कोई पसंद करता है। इसमें कोई संदेह नहीं है कि कोरोना के कारण, देश के लोग खौफ में जी रहे हैं, लेकिन इस सच्चाई से इनकार नहीं किया जा सकता है कि लॉकडाउन के कारण, प्रकृति अब पहले की तुलना में करीब है। प्रकृति इस तरह से उभरी है कि वर्तमान पीढ़ी ने कभी नहीं देखा होगा। लॉकडाउन के पहलुओं पर कोई ध्यान न दें लेकिन किसी भी बहस से यह स्पष्ट है कि प्रकृति के पक्षी अब आपके बहुत करीब हैं।

इसमें कोई संदेह नहीं है कि लॉकडाउन के कारण, प्रकृति करीब आने लगी है। आसमान साफ ​​है। वह अब पहले की तुलना में अधिक नीला दिखाई देता है। प्रदूषण से लोगों को राहत मिली है। एक तरफ, जहां हवा साफ है, सड़कों पर शोर नहीं है, पक्षियों की चहकती आवाज फिर से सुनाई दे रही है।

देश के कई शहरों में तेंदुए, हाथी, हिरण और बिल्लियां जैसे जानवर अब शहरी इलाकों में देखे जाते हैं। मनुष्य घरों के अंदर रहने के लिए मजबूर हो जाता है, जबकि पक्षियों और जानवरों को उन क्षेत्रों में फिर से देखा जाता है जो कभी उनके खुद के हुआ करते थे। इस हफ्ते की शुरुआत में, एक तेंदुए को चंडीगढ़ की सड़कों पर घूमते देखा गया था।

मेरा एक दोस्त अनिमेश कपूर कई सालों से पक्षियों की दुनिया से जुड़ा हुआ है। वह पक्षियों की बारीकियों को बेहतर तरीके से समझता है। वह लंबे समय से जीवों और जीवों पर शोध कर रहे हैं। पक्षियों का चहकना उन्हें रोमांचित करता है, जिसमें हारना उनका शगल है। वह पक्षियों की दुनिया से प्यार करता है। वह एक प्रकृति प्रेमी है।

उन्हें प्राकृतिक चीजों से बहुत लगाव है। प्रकृति और पक्षियों की दुनिया उन्हें हर पल सुकून देती है। ऊँची पिचकारी के साथ, मैं कभी-कभी परिषदों को उड़ते हुए भी देखता हूँ। मुझे आश्चर्य हुआ जब अनिमेष ने लॉकडाउन के बाद मुझे प्राकृतिक वातावरण के बारे में बताया। यह समझा गया था कि लॉकडाउन के बाद, प्रकृति ने इतना सुंदर मोड़ ले लिया है। पर्यावरण की दृष्टि से कुछ चीजें ऐसी हो रही हैं जो आज तक नहीं हुई हैं। समझने वालों को दर्शक रोमांचित करता है।

अनिमेश कहते हैं – लॉकडाउन ने भले ही आम लोगों की मुश्किलें बढ़ा दी हों लेकिन यह प्रकृति के लिए वरदान साबित हुआ है। प्रकृति के ऐसे आयाम देखे जा रहे हैं जो बहुत सुखद हैं। प्रकृति में रंग की कमी नहीं है, लेकिन बढ़ते शहरीकरण और जंगलों की अंधाधुंध कटाई ने अनजाने में प्रकृति के पंखों को तोड़ दिया है। लेकिन तालाबंदी के बीच शहरों का शोर थम गया।

ट्रेनों की आवाजाही भी बंद हो गई। आकाश में चुनिंदा विमानों की आवाजाही कम हो गई थी। भीड़ खत्म हो गई, शोर थम गया। प्रकृति अपनी ही आवाज़ में रोने लगी। यहां हंगामा और निर्दोष लोगों को भी पसंद किया गया था। इस अनियंत्रित प्रकृति के कारण बेकाबू पक्षी करीब आ गए।

इस तालाबंदी का असर यह हुआ कि पर्यावरण ने लोगों को अपने रंगों का एहसास कराना शुरू कर दिया। बॉम्बे के समुद्र पर डॉल्फ़िन, शहतूत बिल्ली मछली, कूर्ग में हिरणों के झुंड, ये सभी खुद को बताते हैं कि अगर प्रकृति प्रकृति से परेशान नहीं है, तो परिणाम खुश हैं, जो दुनिया में अलग है sarasapate। जब उत्तर प्रदेश के नोएडा सेक्टर 18 में नीलगायों का झुंड भड़क गया, तो इसने न केवल अखबार की सुर्खियां बटोरीं, बल्कि कई टीवी चैनलों ने प्राइम टाइम में इसी मुद्दे को हवा देकर खूब टीआरपी बटोरी। जब नीलगाय का झुंड सेक्टर 18 नोएडा की सड़कों पर दिखाई दिया, तो ऐसा लगा कि जैसे हमने उनका जंगल छीन लिया है और बस चले जा रहे हैं। उन्होंने कुछ जगह आना शुरू कर दिया है।

अनिमेष कहते हैं- मैं दिल्ली में रहता हूं लेकिन मुझे मापदंडों पर शोध और कार्यशालाओं के लिए दिल्ली-नोएडा सहित देश के कई स्थानों पर जाना पड़ता है। मेट्रो कल्चर में, लोग अपने घरों में रहना पसंद करते हैं। लेकिन 24 मार्च को, जब मैंने अपने कानों में मोरों की आवाज़ सुनी, तो मुझे यकीन नहीं हुआ क्योंकि मैंने अपने जीवन में अपने क्षेत्र में मोरों की आवाज़ कभी नहीं सुनी। फिर मैंने उन जगहों पर जाने का फैसला किया जहाँ मैं अक्सर जाता हूँ। दिल्ली से मयूर विहार फेज -1, मयूर विहार फेज -3, नोएडा सेक्टर 75, 79, ऐसे कई इलाके हैं जहां ये पक्षी रोजाना खाना बना रहे हैं।

पर्यावरणविद् अनिमेश के अनुसार, तब मैं कैमरे के साथ अलसुबह उन पार्कों की ओर चला गया जहाँ घने जंगलों में देखे जाने वाले पक्षियों को देखा जाता था। कभी भी अपने घरों के करीब न आएं। मैंने आज तक कॉलोनी के इन पार्कों में इन पक्षियों को कभी नहीं देखा। मैंने उन पक्षियों को कैमरे में कैद किया क्योंकि मैं इसे उस तरह से जाने नहीं दे सकता था। पीले और काले लंबे पूंछ वाले छत वाले पेड़ पाई, जिसे राजस्थान में बाघ का कोलगेट कहा जाता है, बहुत सुरीली आवाज में बोलता है और बड़ा बल्लेबाज कभी शाखा पर नहीं बैठता है। कॉपर स्मिथ बारबेट जी शहर में कोई आवाज नहीं करता है, जिससे एक सुलगनेवाला धूम्रपान करने वाला की आवाज आती है।

वह इन पार्कों में भी निर्भीकता से अपनी उपस्थिति दर्ज कराते दिखाई दिए। इसकी आवाज बहुत तेज है जो दूर-दूर तक सुनाई देती है। हवाई और पीले पंजे और चोंच वाला हरा कबूतर बहुत शर्मीला होता है। कम्फ्लाज पट्टो में रहने वाले जंगल के बब्बलर को हिंदी में शत भाई या पंजाबी में सत प्रह कहा जाता है, क्योंकि वह हमेशा सात के झुंड में रहता है। सुबह में, उनके खुश

The post मानव बस्तियों पर तालाबंदी, अनर्गल दस्तक का प्रभाव appeared first on indiaabhiabhi.



source https://indiaabhiabhi.com/impact-of-lockout-unrestrained-knock-on-human-settlements/

No comments:

Post a Comment