Tuesday, April 7, 2020

यूपी: तालाबंदी के कारण डिप्रेशन में आने वाले लोगों की होगी साइको सोशल काउंसलिंग

  • काउंसलिंग के लिए जारी किया गया नंबर
  • मदद के लिए लगभग 100 काउंसलर होंगे

कोरोना महामारी से निपटने के लिए 14 अप्रैल तक लॉकडाउन की घोषणा की गई है। तालाबंदी के कारण लोगों को भी परेशानी हो रही है। ऐसी स्थिति में, सरकार लॉकडाउन के कारण अवसादग्रस्त लोगों के लिए साइको सोशल काउंसलिंग कराने की तैयारी कर रही है।

मुख्य सचिव (स्वास्थ्य) अमित मोहन प्रसाद ने बताया कि साइको सोशल काउंसलिंग के लिए एक नंबर (18001805185) जारी किया गया है। इस काम के लिए, लगभग 100 काउंसलर लगे हुए हैं, ताकि जो लोग डिप्रेशन में हैं उन्हें ठीक से मदद मिल सके।

आपको बता दें कि यूपी में कोरोना संक्रमित मामलों के 314 मामले सामने आए हैं, जिसमें 166 मरीज तबलीगी जमात से जुड़े हैं। तबलीगी जमात के अब तक 1551 लोगों की पहचान की गई है, जिनमें से 1257 क्वारेंटाइन हैं। साथ ही, 259 विदेशियों के पासपोर्ट जब्त कर लिए गए हैं।

यूपी में अलगाव केंद्रों की संख्या बढ़ाने के लिए, अस्पतालों के पास लॉज, होटल और भवन किराए पर दिए जा रहे हैं। कोरोना के कोई स्पष्ट लक्षण वाले लोगों को इसमें नहीं रखा जाएगा।

राज्य में 24 सरकारी मेडिकल कॉलेज हैं, जिनमें से 10 में परीक्षण प्रयोगशाला हैं। उन्हें अपग्रेड किया जा रहा है। इसके साथ ही 14 मेडिकल कॉलेजों में टेस्टिंग लैब स्थापित करने के भी निर्देश दिए गए हैं। राज्य के सभी जिलों में एक नमूना संग्रह केंद्र स्थापित करने का निर्णय लिया गया है।

The post यूपी: तालाबंदी के कारण डिप्रेशन में आने वाले लोगों की होगी साइको सोशल काउंसलिंग appeared first on indiaabhiabhi.



source https://indiaabhiabhi.com/up-people-coming-into-depression-due-to-lockout-will-have-psycho-social-counseling/

No comments:

Post a Comment