Monday, April 6, 2020

डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए इन चीजों का सेवन करें

कोरोनावायरस किसी को भी निष्क्रिय कर सकता है, लेकिन उन लोगों को इससे ज्यादा खतरा है, जिनसे पहले से कोई स्वास्थ्य समस्या नहीं है या जो उम्र के हैं। या जिन्हें हाई ब्लड प्रेशर और डायबिटीज जैसी बीमारियां हैं उनके कोरोनावायरस से जान जाने का ज्यादा खतरा है। सामान्य लोगों के साथ ही डाय यानी डायबिटीज से अनंत लोगों के मन में कोरोना संक्रमण को लेकर कई तरह के भ्रम हैं। बताया गया कि इसमें शुगर ज्यादा रहता है और हृदय रोगियों के लिए भी बहुत खतरा है। मुधो की बीमारी अगर एक बार किसी को हो जाए तो वह आजीवन रहती है। शरीर में कई दूसरी बीमारियां डायबिटीज की वजह से हो जाती हैं। इस बीमारी पर आसान से अधिक एक्सरसाइज और भोजन का खास ख्याल रख कर हो सकता है।

अपने आहर में इन नेचुरल चीजों को शामिल करके शुगर को नियंत्रक कर सकते हैं।

नींबू: डायबिटीज़ मरीज़ों के लिए नींबू किसी सुपरफूड से कम नहीं। जिन लोगों को डायबिटीज होता है उन्हें प्यास बार-बार लगता है और ऐसे में खाली पानी से प्यास बुझती नहीं है। पानी में अगर आप नींबू सहित पीएंगे तो आपकी प्यास शांत रहेगी और बार-बार संक्रमण होने पर भी रोक लग जाएगी। इंसुलिन पर अप्रत्यक्ष रूप से नींबू काम करता है वास्तव में इसमें विटामिन सी की मात्रा भरपूर होती है।

जामुन: आयुर्वेदिक औषधि जामुन है जो डायबिटीज की दवा के रूप में जाना जाता है। डायबिटीज में जामुन के साथ उसके बीज का पाउडर रोजाना खाने से कंट्रोल में रहती है। जामुन के बीच का पाउडर दो चम्मच रोजाना सुबह खाली पेट खाने से शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है। स्टार्च को शर्करा में बदलने में जामुन के बीच सहायक होते हैं।

करेला: डायबिटीज की दवा के रूप में भी करेला को जाना जाता है। शुगर को कंट्रोल करने के इसमें गुण होते हैं। डायबिटीज के मरीजों को रोजाना इसका रस पीने से राहत मिलती है। खाली पेट एक कप रोजाना करेला का रस पीना चाहिए।

खीरा: प्यास की तरह ही डायबिटीज में भूख जल्दी और तेज लगती है। ऐसे में खाना बार-बार नहीं खाया जाता है। खीरा इस समय में खाना बहुत अच्छा होता है। रफेज और पानी की मात्रा खीरे में बहुत होती है तो भूख को नियंत्रण में रखता है।

गाजर-पालक का रस: आंखों की रोशनी पर डायबिटीज में बहुत फर्क आता है। गाजर और पालक का इस्तेमाल इसलिए खाने में करना चाहिए। आंखों की कमजोरी को गाजर-पालक का रस दूर करता है।

शलजम: शुगर को कंट्रोल करने की अदुभुत क्षमता शलजम में होती है। तरोई, लौकी,परवल, पालक, कच्चे पपीते की सब्जी खाने से शुगर का लेवल शरीर में कंट्रोल रहता है। फाइबर और विटामिन इन सारी सब्जियों में ज्यादा मात्रा में होता है। पेट भी लंबे समय तक इसे खाने से भरा हुआ रहता है।

The post डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए इन चीजों का सेवन करें appeared first on indiaabhiabhi.



source https://indiaabhiabhi.com/take-these-things-to-control-diabetes/

No comments:

Post a Comment