Monday, April 6, 2020

वैश्विक विशेषज्ञ गहराने से भारत ने 24 दवाओं पर प्रतिबंध हटा दिया है

पूरी दुनिया में कोरोनावायरस का प्रकोप लगातार गहराता जा रहा है, जिससे भारत ने जेनेरिक दवाओं पर लगे एक्स प्रतिबंध को हटा लिया है। सरकार द्वारा जारी एक बयान में कहा गया है कि भारत ने 24 दवा सामग्री और उन्हें दवाओं के निर्यात पर लगे प्रतिबंध हटा दिए हैं।

भारत ने पिछले महीने इन दवाओं के एक्सप पर प्रतिबंध लगा दिया था, क्योंकि कोरोनावायरस के प्रकोप ने वैश्विक आपूर्ति की चेन को बाधित कर दिया था। यहाँ तक कि पैरासिटामोल, जो एक सामान्य दर्द निवारक है उसके एक्स पर भी प्रतिबंध लगा दिया गया था।

इन दवाओं के एक्स पर प्रतिबंध उठाने का कारण स्पष्ट नहीं है, लेकिन भारत सरकार के सूत्रों ने बताया कि प्रतिबंध हटाने के लिए संयुक्त राज्य अमेरिका से बहुत अधिक दबाव पड़ रहा था।
बता दें, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के बीच शनिवार को बातचीत पर बातचीत हुई थी।

शनिवार को दोनों पक्षों की बातचीत के बाद व्हाइट हाउस के प्रवक्ता जुड डीरे ने एक ट्वीट में कहा, “दोनों पक्षों ने महत्वपूर्ण फार्मास्यूटिकल्स और चिकित्सा आपूर्ति के लिए वैश्विक आपूर्ति श्रृंखला के मुद्दे पर संपर्क में बने रहने और वैश्विक स्वास्थ्य विशेषज्ञ के दौरान सुचारू रूप से कार्य करने जारी रखने के लिए सहमति व्यक्त की। ”

गौरतलब है कि चीन में महामारी फैलने के बाद सतर्कता बरतते हुए भारत ने 3 मार्च को 26 दवाएं और उनके उत्पादन में प्रयोग की जाने वाली घटकों के निर्यात को प्रतिबंधित कर दिया था।

26 सक्रिय फार्मास्युटिकल सामग्री और दवाओं का सभी भारतीय दवा एक्स में 10 प्रतिशत का योगदान है और इसमें कई कार्बनिकयोटिक्स शामिल हैं, जैसे कि टिनिडाज़ोल और एरिथ्रोमाइसिन, हार्मोन कंट्रोलस्टेरोन और विटामिन बी 12।

भारत ने अधिकांश नैदानिक ​​परीक्षण किटों के एक्स पर भी प्रतिबंध लगा दिया है और हाल के परीक्षणों में इसने वेंटिलेटर, चेहरे और अन्य प्रजनन गियर के एक्स पर प्रतिबंध लगा दिया था जो रोगियों और चिकित्सा कर्मचारियों के लिए आवश्यक हैं।

शनिवार को टेलीफोन कॉल के दौरान, ट्रम्प ने मोदी से मलेरिया-रोधी दवा हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन की आपूर्ति जारी करने का आग्रह किया, जिसे सीओवीआईडी -19 के रोगियों के लिए संभावित उपचार के रूप में परीक्षण किया जा रहा है।

ट्रम्प ने वाशिंगटन में सोमवार को देर से कहा कि भारत हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वाइन के एक्सप पर प्रतिबंध लगाने के अपने निर्णय के लिए प्रतिशोध का सामना करना पड़ सकता है।

The post वैश्विक विशेषज्ञ गहराने से भारत ने 24 दवाओं पर प्रतिबंध हटा दिया है appeared first on indiaabhiabhi.



source https://indiaabhiabhi.com/india-has-lifted-a-ban-on-24-drugs-as-a-global-expert-deepens/

No comments:

Post a Comment