Thursday, January 30, 2020

21 देशों में कोरोना वायरस का आतंक, डब्ल्यूएचओ का स्वास्थ्य इमरजेंसी का एलान

कोरोना वायरस का संक्रमण तेजी से फैल रहा है। दुनिया के 21 देशों में इसका आतंक नजर आ रहा है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने कोरोनावायरस को ग्लोबल हेल्थ इमरजेंसी घोषित कर दिया है। चीन में इस वायरस से संक्रमित 170 लोगों की मौत हो चुकी है और 7736 लोग इससे प्रभावित हैं।

विश्व स्वास्थ्य संगठन के प्रमुख टेड्रोस ऐडहेनॉम गेब्रीये वर्मा ने कहा कि स्वास्थ्य इमरजेंसी के पीछे प्रमुख कारण चीन की मौजूदा स्थिति नहीं है, बल्कि जिस तरह यह दूसरे देशों में फैल रहा है, वह है। उन्होंने कहा कि चिंता की बात यह है कि यह वायरस उन देशों में भी फैल सकता है जहां स्वास्थ्य प्रणाली कमजोर है।

आरएमएल में 5 और लोग भर्ती: राष्ट्रीय राजधानी में केंद्र सरकार के राम मनोहर लोहिया अस्पताल में पांच और लोगों को घातक कोरोनावायरस के संपर्क में आने के संदेह के बाद भर्ती कराया गया है। इनमें से चार पुरुष और एक महिला है। सभी पांच खुद ही आरएमएल अस्पताल आते हैं। उनमें सांस लेने में दिक्कत और बुखार है। उन्हें पृथक वार्ड में रखा गया है। उनके खून के संरक्षण को जांच के लिए भेजा गया है।

ट्रम्प ने कोरोनावायरस कार्यबल बनाया: अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने कोरोनावायरस से सामना करने के लिए एक कार्यबल का गठन किया। व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव स्टेफनी ग्रिश्म ने बताया कि इस कार्य बल की अगुवाई स्वास्थ्य एवं मानव सेवा मंत्री एलेक्स अजार करेंगे और राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद से इसका संचालन होगा। उन्होंने बताया कि कार्य बल के सदस्यों की बैठक दैनिक आधार पर होगी।

The post 21 देशों में कोरोना वायरस का आतंक, डब्ल्यूएचओ का स्वास्थ्य इमरजेंसी का एलान appeared first on indiaabhiabhi.



source https://indiaabhiabhi.com/corona-virus-panic-in-21-countries-who-declares-health-emergency/

No comments:

Post a Comment