Friday, January 31, 2020

मेहंदी लगाने से हमारे सौंदर्य में आता निखार, जाने इसके इस्तेमाल से होने वाला फायदा और नुकासान

मेंहदी हमारे सौंदर्य का प्रतीक मानी जाती है और यह विवाहित व कुवांरी लड़कियो का आभूषण भी होती है।इसके अलावा मेहंदी का प्रयोग सदियों से बालों में लगाने के लिए भी किया जाता है।हमारे भारत देश में कोई त्योहार,शादी या समारोह में जब तक मेंहदी ना लगाई जाए तो उसे अधूरा ही माना जाता है।मेंहदी को हमेशा से ही बहुत शुभ माना गया है।इस गुणवता के कारण ही मेहंदी का इस्तेमाल कई प्रकार के स्वास्थ्य लाभ के लिए भी किया जाता रहा है।

लेकिन आज हम आपको मेहंदी से होने वाली कुछ फायदे और कुछ नुकसान बताने जा रहे है।हालांकि मेहंदी का आज तक आपने लाभ ही सुना होगा लेकिन मेंहदी का उपयोग करने पर कुछ लोगों को खुजली या फफोले जैसी त्वचा संबंधी बीमारी हो जाती है।यह उनके त्वचा जनित कुछ कारणों से ही संभव होती है।

वहीं मेहंदी के ​हानिकारक प्रभाव को देखते हुए गर्भवती और स्‍तनपान कराने वाली महिलाओं को इसके इस्तेमाल करने पर मनाही है।बालों में अधिक लगाई जाने के कारण कुछ लोगों को एलर्जी प्रतिक्रिया का सामना करना पड़ सकता है।मेहंदी के गुणो की बात करे तो यह गुणों का एक खजाना बना हुआ है।

बालों के टूटने की समस्या और उनके देखभाल करने से लेकर मेहंदी कई प्रकार के स्वास्थ्य वर्धक गुणों वाली होती है।पुराने समय में मेंहदी की पत्तियों को पीसकर बालों में लगाया जाता था लेकिन अब बाजार में मेहंदी बंद पैकेटों में भी उपलब्ध है।

बालों में लगाए जाने को लेकर इसमें एक प्राकृतिक रंगने वाला गुण और विशेषता होती है। इसके साथ मेंहदी सिर दर्द से लेकर कई प्रकार के स्‍वास्‍थ्‍य लाभ और उपचार की गति बढ़ाने मे सहायता करती है।

The post मेहंदी लगाने से हमारे सौंदर्य में आता निखार, जाने इसके इस्तेमाल से होने वाला फायदा और नुकासान appeared first on indiaabhiabhi.



source https://indiaabhiabhi.com/applying-mehndi-brings-beauty-to-our-beauty-knowing-the-benefits-and-disadvantages-of-using-it/

No comments:

Post a Comment