Tuesday, January 28, 2020

सप्ताह के व्रत त्योहार: कल मनाई जाएगी बसंत पंचमी, जानिए सप्ताह के व्रत त्योहार

साल 2020 के पहले महीने जनवरी का आखिरी सप्ताह शुरु हो चुका हैं माघ मास का शुक्ल पक्ष भी प्रारंभ हो गया हैं इस पक्ष में ही विद्या और बुद्धि की देवी मां सरस्वती की पूजा होती हैं, जो बसंत पंचमी के दिन होता हैं, इस सप्ताह में बसंत पंचमी, शीतला षष्ठी, अचल सप्तमी, भीष्म अष्टमी और महानंदा नवमी जैसे व्रत त्योहार पड़ रहे हैं तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि सप्ताह के किस दिन कौन से व्रत त्योहार हैं, तो आइए जानते हैं।

30 जनवरी 2020 दिन गुरुवार— बसंत पंचमी
माघ मास के शुक्ल पक्ष की पंचमी को ही बसंत पंचमी या सरस्वती पूजा होती हैं इस दिन ज्ञान की देवी मां सरस्वती की विधि विधान से आराधना की जाती हैं, इस दिन खासतौर पर स्कूलों में सरस्वती वंदना होती हैं इस दिन से ही बसंत ऋतु का आगमन हो जाता हैं। इस दिन कामदेव, रत और श्री विष्णु की पूजा भी की जाती हैं।

31 जनवरी 2020 दिन शुक्रवार— शीतला षष्ठी
माघ मास के शुक्ल पक्ष की षष्ठी तिथि को शीतला षष्ठी के नाम से जाना जाता हैं इस दिन शीतला माता की विधि विधान से पूजा अर्चना की जाती हैं शीतला मां अपने भक्तों के मन और तन को शीतलता प्रदान करती हैं।

1 फरवरी 2020 दिन शनिवार— अचला सप्तमी व्रत
माघ महीने के शुक्ल पक्ष की सप्तमी को अचला सप्तमी के नाम से जाना जाता हैं इस दिन सूर्य देव की आराधना की जाती हैं वे प्रसन्न होकर अपने भक्तों को धन धान्य प्रदान करते हैं मान सम्मान भी प्रदान करते हैं।

2 फरवरी 2020 दिन रविवार— भीष्माष्टमी
इस दिन भीष्म ने अपने प्राण त्याग किए थे। इसलिए इस दिन को भीष्म निर्वाण दिवस भी कहा जाता हैं।

3 फरवरी 2020 दिन सोमवार— महानंदा नवमी
महानंदा नवमी गुप्त नवरात्रि की नवमी तिथि को महानंदा नवमी के नाम से जाना जाता हैं, जीवन में सुख समृद्धि, रुपया पैसा, धन की प्राप्ति के लिए व्रत किया जाता हैं।

The post सप्ताह के व्रत त्योहार: कल मनाई जाएगी बसंत पंचमी, जानिए सप्ताह के व्रत त्योहार appeared first on indiaabhiabhi.



source https://indiaabhiabhi.com/fasting-festival-of-the-week-basant-panchami-will-be-celebrated-tomorrow-know-the-fasting-festival-of-the-week/

No comments:

Post a Comment