Wednesday, January 29, 2020

आपको अपने शरीर में कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए अपनाने चाहिए ये टिप्स

अनियमित जीवनशैली, तनाव, अनिद्रा, फास्ट फूड का सेवन व अति व्यस्तता के कारण एक्सरसाइज़ के लिए समय न होना कोलेस्ट्रॉल को एक गंभीर समस्या बना रहा है. कोलेस्ट्रॉल कम करने का सबसे अच्छा उपाय आहार व व्यायाम के माध्यम से ज़िंदगी शैली में परिवर्तन है.

जुड़े डाक्टर लक्ष्मीदत्ता शुक्ला के अनुसार, मोटापा, धूम्रपान, अत्यधिक शराब, आयु बढ़ना, आनुवांशिक व मुख्य स्थितियों जैसे शुगर, हाई बीपी, किडनी रोग व लिवर से जुड़े रोग कोलेस्ट्रोल की समस्या को ज्यादा बढ़ाते हैं. इसका बढ़ना शरीर के लिए गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं को जन्म देता है. आमतौर पर रक्त में कोलेस्ट्रॉल का स्तर 200 मिलीग्राम/डीएल से कम होना चाहिए.

न्यूयॉर्क कार्डियक डायग्नोस्टिक सेंटर की ताजा रिपोर्ट के अनुसार, घुलनशील फाइबर व स्वस्थ वसा को अपनाते हुए संतृप्त व ट्रांस फैट को कम करना ही दिल को स्वस्थ बनाने वाले आहार अपनाने की कुंजी है. जहां तक व्यायाम का सवाल है, हफ्ते में पांच बार कम से कम 30 मिनट की एरोबिक करने का लक्ष्य रखें. इसमें पैदल चलना, बाइक चलाना, जॉगिंग या व्यायाम करना शामिल हैं.

यदि धूम्रपान करते हैं, तो आदत छोड़ देने से स्वास्थ्य को लाभ होगा. ऐसा इसलिए है क्योंकि धूम्रपान एचडीएल को कम करता है, जिसे गुड कोलेस्ट्रॉल माना जाता है. शरीर को एलडीएल यानी बैड कोलेस्ट्रॉल को धमनियों से हटाने के लिए एचडीएल के उच्च स्तर की आवश्यकता होगी.

कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए खाएं ये चीजें
बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए संतृप्त वसा, जैसे रेड मीट व पूर्ण वसा वाले डेयरी उत्पादों की खपत को कम करना चाहिए. आहार में ट्रांस फैट व ऑयल को कम से कम करना होगा, यानी तले हुए खाद्य पदार्थों को.

The post आपको अपने शरीर में कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए अपनाने चाहिए ये टिप्स appeared first on indiaabhiabhi.



source https://indiaabhiabhi.com/these-tips-you-should-adopt-to-reduce-cholesterol-in-your-body/

No comments:

Post a Comment